अहमदाबाद : दहेज के लालच ने ली एक और 'आयशा' की जान, अब लीलादेवी ने की खुदकुशी

अहमदाबाद : दहेज के लालच ने ली एक और 'आयशा' की जान, अब लीलादेवी ने की खुदकुशी

भले ही समय डिजिटल और आधुनिक हो गया हो, लेकिन महिलाओं के खिलाफ हो रहे अत्याचार की घटनाओं में कोई कमी नहीं आई है।

एक ओर अहमदाबाद की आयशा का मामला अभी भी सबके जेहन में ताजा है,  कानूनी प्रक्रिया चल रही है। वहीं एक और 'आयशा' ने आत्महत्या कर अपनी जिंदगी को खत्म कर देने का मामला सामने आया है।
दरअसल, अहमदाबाद के रामोल इलाके के जामफली में रहने वाली यूपी की एक महिला ने कथित रूप से दहेज के लिए प्रताड़ित किये जाने पर आत्महत्या कर ली है। अपने ससुराल वालों द्वारा बार-बार दहेज की मांग से त्रस्त परिणीता ने जीवन लीला समेट ली।
ससुराल वाले दहेज की मांग कर कसते थे तंज
जानकारी के अनुसार आत्महत्या करने वाली महिला के ससुराल वाले और पति कहते, "अगर तुम दहेज नहीं ला सकती, तो तुम्हारे जीने से क्या फायदा?" बार बार दहेज़ के लिए प्रताड़ित होने के बाद अंततः महिला ने ऐसा कदम उठाया कि मामला पुलिस स्टेशन तक पहुंच गया। इस महिला के भाई ने रामोल पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराते हुए कानूनी कार्रवाई की मांग की है। 

[प्रतिकात्मक तस्वीर (Photo Credit : Pixabay.com)]

बाइक और नगदी की मांग
उत्तर प्रदेश के शाहजहाँपुर के मूल निवासी अन्नपूर्णा उर्फ लीलादेवी की शादी उसी गाँव में रहने वाले राजकुमार से पिछले साल हुई थी। शादी के एक महीने बाद से दहेज़ के लिए प्रताड़ित करना शुरू कर दिया गया। महिला के पति ने उससे कहा, "तुम्हारी बड़ी बहन को बाइक मिली है। मुझे भी बाइक चाहिए।" इसके अलावा पति उसे शादी में खर्च हुए 30,000 रुपये देने के लिए भी मजबूर करता था।
पहले हो गया था समझौता
परेशान लीलादेवी ने यह बात अपने भाई को बताई। यह मामला स्थानीय थाने तक पहुंच गया। इस तरह का समझौता थाने में किया गया था और गाँव के पूर्व प्रधान के सामने 10 रुपये के स्टंप पेपर पर लिखित समझौता हुआ कि दोनों पक्षों में कोई समस्या नहीं होगी। उसके बाद, पति राजकुमार अपनी पत्नी को छोड़कर अहमदाबाद आ गया। कुछ दिनों बाद पत्नी भी अहमदाबाद आ गई। ये दंपति बहन के घर किराए पर रहता था।
लेकिन यहाँ भी दोनों बहनें, ननदोई भी छोटी-बड़ी बातों में तंज कसते थे। इससे तंग आकर आखिरकार लीलादेवी ने 27 फरवरी को अपनी जान दे दी। एक तरफ आइशा के मामले में अभी भी कानूनी कार्रवाई की जा रही है। ऐसे में इन दो मामलों से महानगर में चर्चाओं का बाजार गर्म है। भले ही समय डिजिटल और आधुनिक हो गया हो, लेकिन महिलाओं के खिलाफ हो रहे अत्याचार की घटनाओं में कोई कमी नहीं आई है। रामोल थाना पुलिस ने पति के साथ-साथ ससुराल वालों के खिलाफ भी शिकायत दर्ज करके कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी है।
Tags: Suicide