आखिर फल रही है दानवीरों की मेहनत, धैर्यराज के खाते में जमा हुये इतने रुपए

(Photo Credit : khabarchee.com)

SMA-1 की नाम की बीमारी से पीड़ित है नन्हा धैर्यराज, अमेरिका से मंगवाना है 16 करोड़ का इंजेक्शन

कहते है की बूंद बूंद से ही समंदर भर सकता है। किसी भी बड़े काम को करने के लिए उसकी शुरुआत तो करनी ही पड़ती है। कुछ ऐसा ही हुआ छोटे से धैर्यराज के किस्से में, जो एक गंभीर बीमारी से पीड़ित है और इस बीमारी से इलाज के लिए करोड़ों रुपए के इंजेक्शन की जरूरत है। क्योंकि मासूम बालक के माता-पिता काफी गरीब थे, वह इसका इलाज नहीं करवा सकते थे। इसलिए उन्होंने सोशल मीडिया की सहायता से उसके लिए फंड इकट्ठा करना शुरू किया। 
बस फिर क्या था, गुजरात के हर एक कोने से लोगों ने मदद करना शुरू कर दिया। लोग यथाशक्ति अपनी तरफ से मदद करने लगे। गुजरात के कलाकारों से कामदारों तक सबने धैर्यराज के लिए मदद की। कई सामाजिक संस्था के लोगों ने हर दुकान पर जाकर और रास्तों में खड़े रहकर दान इकट्ठा किया गया। लोगों ने खुद के खर्च से प्ले कार्ड, टी-शर्ट, बेनर और दान पेटी बनाकर धैर्यराज की मदद के लिए आगे आए थे।  सभी की सहायता से आज धैर्यराज के अकाउंट में 15.50 करोड़ जमा हो गए है और अब बस 50 लाख रुपयों की जरूरत है। अभी भी कई लोग धैर्यराज की मदद कर रहे है, ऐसे में जल्द ही उसके इलाज के लिए पैसे जमा हो जाएगे ऐसी आशा है। 
उल्लेखनीय है की धैर्यराज को जो बीमारी है, वह काफी गंभीर है। पूरे गुजरात में ऐसे और भी 19 बालक है। जिन्हें इलाज के लिए 22 करोड़ रुपए के इंजेक्शन की जरूरत है। जिसके लिए कांग्रेस के विधायकों ने पत्र लिखकर यह खर्च केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा उठाने की मांग की है। इसके अलावा विदेश में मिलने वाली यह दवा भारत में ही उत्पादित की जाए ऐसे भी मांग की थी। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें