अफ्रीका : पुरातत्वविदों को मिला 18 लाख साल पुराना मानव दांत

अफ्रीकी उपमहाद्वीप के बाहर पाया जाने वाला अब तक का सबसे पुराना मानव जीवाश्म

कभी रूस का हिस्सा रहे जॉर्जिया में 1.8 मिलियन साल पुराना एक मानव दांत पाया गया है। इस प्रकार यह अफ्रीकी उपमहाद्वीप के बाहर पाया जाने वाला अब तक का सबसे पुराना मानव जीवाश्म है। पुरातत्वविदों का मानना है कि यह दांत होमो इरेक्टस प्रजाति का हो सकता है, जिसे हमारा सबसे करीबी पूर्वज माना जाता है। 


आपको बता दें कि जॉर्जिया के पुरातत्व और प्रागैतिहासिक काल के राष्ट्रीय अनुसंधान केंद्र के अनुसार राजधानी तिब्लिसी से लगभग 100 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में उरोजमानी गांव के पास एक प्राचीन दांत की खोज की गई थी। दांत ब्रिटिश पुरातत्व के छात्र जैक पर्ट को मिला, जो ओरोजमानी गांव के बाहर काम कर रहा था। इन उत्खनन के दौरान जानवरों की हड्डियाँ, पत्थर के औजार और उस समय के पत्थर के टुकड़े मिले हैं, जिन्हें पत्थर से औजार बनाने के लिए तैयार किया गया था। उरोजमानी के प्राचीन खंडहरों में पाषाण युग के औजार और जानवरों के अवशेष पहले भी मिले हैं, लेकिन यह पहली बार है जब होमो इरेक्टस के अवशेष वहां मिले हैं।

18 लाख पुराना मानव दांत


उरोजमानी गांव दमानीसी शहर के पास स्थित है, जहां 1990 के दशक के अंत और 2000 के दशक की शुरुआत में 18 लाख साल पुरानी मानव खोपड़ी मिली थी। टीम के वैज्ञानिक नेता जॉर्ज बिडज़िनास्विली का कहना है कि उनका मानना है कि दांत ज़ेज़वा और एम्फ़िया के चचेरे भाई हैं। उन्होंने ऐसा दमानीसी में मिली एक मानव खोपड़ी के आधार पर, जो लगभग 18 वर्ष की थी, ऐसा विश्वास किया। 1990 और 2000 के दशक में खोजी गई दानिधि की मानव खोपड़ी 18 लाख वर्ष पुरानी मानी जा रही है। दुनिया में मिला सबसे पुराना मानव जीवाश्म 28 लाख साल पुराना है। 28 वर्षीय मानव अवशेष आधुनिक इथियोपिया में पाए गए थे।

चीन में भी मिले 21 लाख साल पुराने औजार 


पुरातत्वविदों का कहना है कि हाल ही में दमानीसी से 20 किलोमीटर दूर एक मानव दांत की खोज इस बात का और सबूत देती है कि दक्षिण काकेशस पर्वत उन पहले स्थानों में से एक हो सकता है जहां शुरुआती इंसान अफ्रीका में बसे थे। वैज्ञानिकों का मानना है कि प्रारंभिक मानव, होमो इरेक्टस, मुख्य रूप से शिकारी थे। उन्होंने लगभग 2 मिलियन वर्ष पहले अफ्रीका से बाहर जाना शुरू किया। आधुनिक चीन में भी 21 लाख साल पुराने औजार मिले हैं। लेकिन यह जॉर्जियाई साइट अफ्रीका के बाहर मानव निर्मित सबसे पुराना पदचिह्न है। शोधकर्ता 1978 से स्पेन में एक पुरातात्विक स्थल पर काम कर रहे थे, जहाँ 2007 में उन्होंने एक 1।2 मिलियन साल पुराने आधे की खोज की थी


उरोजमानी में दांत की खोज करने वाले ब्रिटिश पुरातत्व के छात्र जैक पर्ट कहते हैं, "इस खोज का न केवल क्षेत्र और जॉर्जिया के लिए, बल्कि प्रारंभिक मनुष्य के इतिहास के लिए भी प्रभाव पड़ेगा।" उन्होंने कहा, "यह मानव इतिहास में जॉर्जिया के स्थान को मजबूत करेगा।"

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें