तकनिक : जानें कब तक देश में आ जाएगी 5G की सुविधा

(Photo : IANS)

रिपोर्ट के अनुसार भारत में 15 अगस्त 2022 को आ सकता है 5G

भारत में 5G की लॉन्चिंग को लेकर कई तरह की चर्चाएं चल रही हैं। वर्तमान में टेलीकॉम कंपनियों को इसके ट्रायल की इजाजत भी दे दी गई है। इसके लिए उन्हें स्पेक्ट्रम भी मुहैया कराया जा रहा है। अब इसको लेकर एक खास रिपोर्ट सामने आई है। 
आपको बता दें कि इस रिपोर्ट में स्पष्ट किया गया है कि भारत में 5जी कब तक आ जाएगा। एक जानकार सरकारी अधिकारी की रिपोर्ट के मुताबिक इसे जल्द ही भारत में लॉन्च किया जाएगा। अब इसमें ज्यादा समय नहीं लगता है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि संभव है कि भारत में 75वें स्वतंत्रता दिवस पर 5जी लॉन्च किया जाएगा। 5जी भारत में 15 अगस्त 2022 को आ सकता है। 5G तकनीक के अगले साल अगस्त में लॉन्च होने की उम्मीद है।
जानकारी के अनुसार, पीएम मोदी के 15 अगस्त, 2022 को भारत में 5G लॉन्च करने की उम्मीद है। इसके साथ सबसे बड़ा आश्चर्य यह है कि कई भारतीय तकनीकों का इस्तेमाल सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर में ज्यादा किया जाएगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि कई बड़ी कंपनियां जैसे एरिक्सन, नोकिया, सैमसंग और क्वालकॉम भारत में 5जी हार्डवेयर पर काम कर रहे हैं। इसके अलावा जब हुवावे और जेडटीई से इस बारे में पूछा गया तो सरकारी अधिकारी ने कहा कि दुनिया के लिए और भी कई कंपनियां 5जी तकनीक पर काम कर रही हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें