जब सरकार के प्रयास में समाज का प्रयास जुड़ जाता है, तब विकास की गति दोगुनी हो जाती है : मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल

गुजरात में ऐसी सुविधाएं विकसित की गई हैं कि सुदूरवर्ती गांवों के साधारण व्यक्ति को भी आसानी से स्वास्थ्य सेवाएं मिल रही हैं

जब सरकार के प्रयास में समाज का प्रयास जुड़ जाता है, तब विकास की गति दोगुनी हो जाती है : मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल

मंगलवार को गांधीनगर जिले के कलोल शहर में श्री स्वामीनारायण विश्वमंगल गुरुकुल की ओर से आयोजित 30वें वार्षिक महोत्सव और स्वामीनारायण मेडिकल कॉलेज के उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात को लगातार विकास कार्यों का उपहार दिया है। एक ही सप्ताह में गुजरात को 1 लाख करोड़ रुपए से अधिक के लगभग 300 विकास कार्यों की भेंट मिली है। देश के गृह मंत्री अमित शाह भी लगभग 750 करोड़ रुपए के विकास कार्यों की सौगात गुजरात की जनता को देंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि जब सरकार के प्रयास में समाज का प्रयास जुड़ जाता है, तब विकास की गति दोगुनी हो जाती है। आज का कार्यक्रम इसका उत्तम उदाहरण है।

 स्वास्थ्य सेवाओं के साथ ही उच्च और मेडिकल शिक्षा में जरूरतमंद विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान कर यह संस्था प्रधानमंत्री के ‘सबका साथ, सबका विकास’ मंत्र को साकार कर रही है। उन्होंने आगे कहा कि गुजरात में ऐसी सुविधाएं विकसित की गई हैं कि सुदूरवर्ती गांवों के साधारण व्यक्ति को भी आसानी से स्वास्थ्य सेवाएं मिल रही हैं। गुजरात में ग्रामीण स्तर पर उप स्वास्थ्य केंद्रों से लेकर आधुनिक सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटलों सहित स्वास्थ्य केंद्रों का सक्रिय और कुशल नेटवर्क कार्यरत है।

मेडिकल कॉलेज और मेडिकल सीटों की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आज से दो-ढाई दशक पूर्व गुजरात में केवल 9 मेडिकल कॉलेज और 1100 सीटें थीं, जबकि आज 40 मेडिकल कॉलेज और 7 हजार से अधिक मेडिकल सीटें हैं। इसके अलावा, 4 जिलों में ब्राउनफील्ड और 2 जिलों में ग्रीनफील्ड मेडिकल कॉलेज शुरू किए गए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार के प्रयासों से आदिवासी जिलों में भी मेडिकल कॉलेज के शुरू होने से उन्हें स्थानीय स्तर पर ही मेडिकल शिक्षा मिल रही है। उन्होंने कहा कि आने वाले पांच वर्ष में 10 जिलों में मेडिकल कॉलेज खोलने की योजना है और इसके परिणामस्वरूप सीटों की संख्या में 1500 की बढ़ोतरी होगी तथा दूरस्थ गांवों में भी डॉक्टरों की आसान उपलब्धता सुनिश्चित हो पाएगी।

गुरुकुल के संस्थापक शास्त्री स्वामी जी ने स्वागत भाषण में कहा कि भारत विश्वगुरु बनने जा रहा है, ऐसे में केवल नरेन्द्रभाई मोदी, अमितभाई शाह और भूपेंद्रभाई पटेल ही नहीं, बल्कि हम सभी को इस स्वप्न को साकार करने के लिए जागृत होने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि यह सरकार शिक्षा सुविधाओं में वृद्धि को लेकर हमेशा प्रयासरत रही है। इस हॉस्पिटल के निर्माण से कलोलवासियों की स्वास्थ्य सुविधा में वृद्धि होगी।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार वसुधैव कुटुम्बकम् की भावना के साथ आगे बढ़ रही है। इस सरकार के शासन में विकास कार्यों की गति को तेज बनाया गया है। विशाल सड़क नेटवर्क के साथ ही घर-घर बिजली उपलब्ध हो रही है। साथ ही, इस सरकार ने मां नर्मदा का नीर राज्य के कोने-कोने तक पहुंचाया है। हम डिजिटल भारत की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। छोटे सब्जी वाले से लेकर बड़े व्यापारी तक, सभी डिजिटल पेमेंट ले रहे हैं। इस सरकार के शासन में जिस कार्य का शिलान्यास किया जाता है, उस कार्य का लोकार्पण भी यही सरकार करती है, जो सरकार के सुशासन को बताता है। इस अवसर पर केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कपिलेश्वर महादेव मंदिर में दर्शन और पूजा-अर्चना की और कपिलेश्वर तालाब के कार्य का निरीक्षण भी किया।

कार्यक्रम में राज्यसभा सांसद मयंकभाई नायक, कलोल के विधायक लक्ष्मणजी ठाकोर, माणसा के विधायक जे. एस. पटेल, गांधीनगर जिला कलेक्टर एम. के. दवे, जिला विकास अधिकारी संजय मोदी, जिला भाजपा अध्यक्ष अनिलभाई पटेल, विश्व उमिया फाउंडेशन के आर.पी. पटेल, पूर्व विधायक अरविंदभाई पटेल और डॉ. ए. के. पटेल सहित आमंत्रित महानुभाव एवं साधु-संत उपस्थित रहे।

Tags: Ahmedabad