सूरत : आमदनी घटने से सब्जी बाजार में लहसुन की कीमतें 400 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गईं

एपीएमसी मार्केट में लहसुन की आय में बड़ी कमी आई है, जिसके खिलाफ मांग बढ़ गई 

सूरत : आमदनी घटने से सब्जी बाजार में लहसुन की कीमतें 400 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गईं

सूरत की सब्जी मंडियों में लहसुन की कीमतों ने गृहणियों का बजट बिगाड़ दिया है। दूसरे राज्यों से सूरत एपीएमसी मार्केट में लहसुन की आय में बड़ी कमी आई है, जिसके खिलाफ मांग बढ़ गई है। जिसके कारण आज सूरत के एपीएमसी बाजार में सूखे लहसुन की कीमत 3000 से 5000 रुपये प्रति 20 किलो तक पहुंच गई है। जो आम बाजार में 300 से 400 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। जिससे आम आदमी के लिए सूखा लहसुन खरीदना मुश्किल हो गया है।

सूरत एपीएमसी बाजार में सब्जी के थोक विक्रेता बाबूभाई शेख के अनुसार, बाजार में सूखे लहसुन की कीमतें आसमान छू रही हैं। सूखे लहसुन का उत्पादन अधिकतर मध्य प्रदेश में होता है। पिछले दो तीन सालों में लहसून के योग्य दाम न मिलने पर किसान अन्य फसल की ओर मुड चुंके है। मध्य प्रदेश में हाल ही में हुई बारिश और प्रतिकूल मौसमी परिस्थितियों के कारण लहसुन के उत्पादन में बड़ी गिरावट आई है। जिसके विपरीत मांग बढ़ने से कीमत में बढ़ोतरी हुई है। 

सूरत के एपीएमसी में ज्यादातर लहसुन मध्य प्रदेश के इंदौर, भटनावर, नीचल, जावडा और पिपलिया समेत अन्य जिलों से काफी मात्रा में लहसुन आता है। इसी प्रकार लहसुन का उत्पादन गुजरात के सौराष्ट्र में भी होता है। जिसके लिए अभी दो महीने का समय बाकी है। दो महीने बाद सौराष्ट्र और मध्य प्रदेश से लहसुन का राजस्व भी शुरू होगा तभी लहसुन की कीमतें नियंत्रण में आयेंगी। पिछले साल सूरत की एपीएमसी मंडी में लहसुन 300 से 500 प्रति 20 किलो बिक रहा था। आज यह 3000 से 5000 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। सूरत एपीएमसी में पिछले साल लगभग 10 से 12 आइसर टेम्पो भरकर लहसुन आया था, लेकिन वर्तमान स्थिति में केवल दो से तीन आइसर टेम्पो में लहसुन आ रहा है। यानी सूरत एपीएमसी में लहसुन की 80 फीसदी आय कम हो गई है।

रसोई में लहसुन की उपस्थिति आवश्यक है। लेकिन अब जब लहसुन के दाम चौथे आसमान पर पहुंच गए हैं तो आम लोगों के लिए लहसुन खरीदना मुश्किल हो गया है। हालांकि लोगों को उम्मीद है कि लहसुन की कीमत में कमी आएगी। लेकिन दो महीने पहले लहसुन के दाम कम होने के कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं। ऐसे में सुरतियों को लहसुन की कीमत में कमी को लेकर अभी दो महीने और इंतजार करना होगा।

Tags: Surat