वेलेन्टाइन स्पेश्यल : प्यार का प्रतीक है सूरत की काछिया स्ट्रीट, कितनों के ससुराल और मायके भी उसी गली में!

1800 की आबादी वाली इस गली में अब तक करीब 80 जोड़ों की हो चुकी है शादी

वेलेन्टाइन स्पेश्यल : प्यार का प्रतीक है सूरत की काछिया स्ट्रीट, कितनों के ससुराल और मायके भी उसी गली में!

सूरत के लोगों के लिए वेलेंटाइन डे न केवल प्यार या प्यार का इजहार करने की जगह है, बल्कि यह एक ऐसी जगह है जहां हर दिन वेलेंटाइन डे मनाया जाता है। पुराना शहर (ओल्ड सिटी) सूरत की काछिया स्ट्रीट में एक नहीं, दो नहीं बल्कि करीब 80 से अ‌्धिक जोड़ों ने प्रेम विवाह किया है। इतना ही नहीं, ससुराल भी उसी गली में और मायके भी उसी गली में है। 

सूरत के सैयदपुरा इलाके में काछिया स्ट्रीट जहां की आबादी 1800 से ज्यादा लोगों की है। जिसमें अधिकतर काछिया समाज के लोग रहते हैं। एक ही समाज से होने के कारण सभी एक-दूसरे से परिचित हैं और यही कारण है कि यहां के लोग ज्यादातर प्रेम विवाह में विश्वास करते हैं। आपको बता दें कि सूरत की इस कछिया गली को प्रेम गली के नाम से भी जाना जाता है। आइए जानते हैं क्या है इस गली की खासियत और क्यों करते है प्रेम विवाह।

वैलेंटाइन डे एक दूसरे से प्यार का इजहार करने का मौका है। 14 फरवरी के दिन को न सिर्फ युवा बल्कि बुजुर्ग भी वैलेंटाइन डे के रूप में मनाते हैं। इस दिन हर कोई एक-दूसरे से अपने प्यार का इजहार करता है। प्यार की कोई सीमा या उम्र नहीं होती। कुछ लोगों का मानना ​​है कि प्रेम विवाह ज्यादातर सफल नहीं होते हैं। लेकिन आज हम एक ऐसे क्षेत्र के बारे में बात करने जा रहे हैं, जहां पीढ़ी दर पीढ़ी प्रेम विवाह में विश्वास करते आ रहे हैं। आज भी यहां यह प्रथा संख्यात्मक रूप से चली आ रही है।

सूरत के सैयदपुरा इलाके की कछिया शेरी में आज भी लोग प्रेम विवाह में विश्वास करते हैं। काछिया समुदाय के 1800 से अधिक लोग यहां के कछिया गली में पिता और दादा के समय से रहते आ रहे हैं। खास बात यह है कि यहां पीढ़ी दर पीढ़ी लोग प्रेम विवाह करते आ रहे हैं। जहां आज भी इस गली में लगभग 80 से अधिक जोड़े ऐसे हैं जिनकी शादी हो चुकी है और आज भी वे शादीशुदा जिंदगी में अपने परिवार के साथ खुशी-खुशी रह रहे हैं।

यहां के लोगों का कहना है कि कछिया समुदाय के लोग उनके बाप-दादा के समय से यहां बसे हैं। ज्यादातर लोग एक ही समाज होने से एक-दूसरे के परिवार से अच्छी तरह से परिचित हैं। इसलिए जब एक युवक और एक युवती में प्यार हो जाता है, तो बड़े-बुजुर्ग एक परिवार की तरह बातचीत करते हैं और उनका प्रेम विवाह करते है। इस गली में आज तक प्रेम विवाह के दौरान दांपत्य जीवन में तलाक की नौबत नही आई है। सामान्य झगड़ा होने पर भी यहां बड़े-बुजुर्गों की मध्यस्थता से पति-पत्नी के बीच सुलह हो जाती है। आज के आधुनिक युग में प्यार सोशल मीडिया तक ही सीमित है, वहीं यह सड़क प्यार का प्रतीक बन गई है। जो सोशल मीडिया से दूर रहते हैं और अपने पार्टनर को हमेशा प्यार का एहसास कराते रहते हैं।

Tags: Surat