सूरत : बीआरटीएस मार्ग पर कार चालक द्वारा स्विंग गेट तोड़ने की पुलिस में शिकायत

पुलिस अधिसूचना का सख्ती से पालन नहीं होने से बीआरटीएस मार्ग पर कई निजी वाहन चल रहे हैं

सूरत : बीआरटीएस मार्ग पर कार चालक द्वारा स्विंग गेट तोड़ने की पुलिस में शिकायत

सूरत नगर निगम के बीआरटीएस मार्ग पर पिछले कुछ समय से दुर्घटनाओं की संख्या बढ़ती जा रही है। नगर निगम की बीआरटीएस और सीटी बस रूट पर होने वाली दुर्घटनाओं के लिए बस चालक, परिचालक के अलावा पुलिस और नगर निगम के साथ-साथ लोग भी समान रूप से जिम्मेदार हैं। नगर निगम के बीआरटीएस रूटों पर निजी वाहनों पर प्रतिबंध लगाया गया है, लेकिन इसका सख्ती से पालन नहीं होने से शहर में बीआरटीएस रूटों पर निजी वाहन धड़ल्ले से दौड़ रहे हैं। हाल ही में गोडादरा डिंडोली बीआरटीएस मार्ग पर गलत साइड से आ रही कार द्वारा स्विंग गेट तोड़ने की पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई है।

बीआरटीएस मार्ग पर निजी वाहनों को रोकने के लिए सूरत नगर निगम ने चार करोड़ से अधिक की लागत से स्विंग गेट लगाए। लेकिन लंबे समय से इस स्वींग (झूला) गेट का कोई रखरखाव नहीं होने के कारण ये स्वींग गेट बंद कर दिए गए थे। स्थायी समिति अध्यक्ष राजन पटेल के सुझाव के बाद फिलहाल 50 से ज्यादा स्विंग गेट शुरू कर दिए गए हैं। इन स्विंग गेटों के कार्यरत होने के बावजूद, कुछ वाहन चालक बीआरटीएस मार्ग में घुसपैठ कर रहे हैं। कुछ समय पहले उधना जीवन ज्योत बस स्टैंड के पास स्वींग गेट होने के बावजूद वाहन घुसे और बस के पीछे पीछे चले गए। इस घटना के बाद भी नगर निगम या पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की, अब बीआरटीएस मार्ग में स्वींग गेट होने के बावजूद कुछ लोगों की वाहन दौड़ाने की हिम्मत बढ़ गई है और वे लापरवाही से वाहन दौड़ा रहे हैं।

नगर निगम और पुलिस की बड़ी लापरवाही के चलते गोडादरा थाने की सीमा में बीआरटीएस मार्ग पर एक वाहन ने गलत साइड में आकर स्वींग गेट तोड़ दिया। सुबह साढ़े नौ बजे देवध गांव की ओर से एक कार गलत साइड में आई और स्वचालित स्वींग गेट से टकरा गई, जिससे गेट को करीबन 50 हजार का नुकसान हो गया। इसके बाद नगर पालिका के बीआरटीएस सुपरवाइजर ने कार चालक के खिलाफ गोडादरा थाने में शिकायत दर्ज कराई है।

यह पुलिस में शिकायत का अकेला मामला है, लेकिन नगर निगम और पुलिस की लापरवाही और लोगों में ट्रैफिक सेंस की कमी के कारण बीआरटीएस रूट पर अब भी कई वाहन बेतरतीब दौड़ रहे हैं। यदि इस खतरे को दूर नहीं किया तो बीआरटीएस मार्ग पर किसी बड़े हादसे की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता।

Tags: Surat