सूरत : नगर निगम का उधना जोन प्रतिबंधित प्लास्टिक का हब बनता जा रहा है

शुक्रवार को खटोदरा से 3410 किलो के बाद आज भेस्तान के सिल्क सिटी इंडस्ट्रीज से 900 किलो प्रतिबंधित प्लास्टिक जब्त किया

सूरत : नगर निगम का उधना जोन प्रतिबंधित प्लास्टिक का हब बनता जा रहा है

नगर निगम के उधना जोन ने एक ही महीने में 15 हजार किलो से ज्यादा प्रतिबंधित प्लास्टिक जब्त किया 

सूरत नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रतिबंधित प्लास्टिक की मात्रा को पकड़ने के लिए लॉरी या फेरीवालों के बजाय आपूर्तिकर्ताओं और स्टॉकिस्टों को लक्षित करने में बड़ी सफलता मिली है। उसमें भी सूरत नगर निगम का उधना जोन प्रतिबंधित प्लास्टिक का हब बनता जा रहा है। पिछले कुछ समय से उधना जोन के स्वास्थ्य विभाग ने सख्ती दिखाई है और एक ही महीने में 15 हजार किलो से ज्यादा प्रतिबंधित प्लास्टिक जब्त कर नष्ट किया है। उधना जोन जिस तरह से काम कर रहा है, उसी तरह अगर प्रतिबंधित प्लास्टिक पर रोक लगाई जाए तो अन्य जोन में आने वाले प्रतिबंधित प्लास्टिक पर काफी हद तक काबू पाया जा सकता है।

सूरत नगर निगम पहली बार प्रतिबंधित प्लास्टिक की रोकथाम के लिए प्रभावी काम करता नजर आ रहा है। पहले, नगर निगम अधिकारी प्रतिबंधित प्लास्टिक का उपयोग करने वाले सब्जी बाजार या लॉरी विक्रेताओं के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई करते थे। लेकिन चूंकि इन लोगों तक प्लास्टिक पहुंचाने वालों पर कोई कार्रवाई नहीं की गई। इसलिए प्रतिबंधित होने के बावजूद प्लास्टिक का खुलेआम इस्तेमाल किया गया। सूरत नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग ने जनवरी से सूरत शहर में प्रतिबंधित प्लास्टिक के उपयोग को रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। 1 जनवरी से 11 फरवरी तक शहर के अलग-अलग इलाकों से 20 हजार किलो से ज्यादा प्रतिबंधित प्लास्टिक जब्त किया है। जिसमें से 15 हजार किलो से ज्यादा प्लास्टिक उधना जोन में जब्त किया गया है।

पिछले शुक्रवार को उधना जोन के माध्यम से खटोदरा जय हनुमान औद्योगिक एस्टेट से 3410 किलोग्राम प्रतिबंधित प्लास्टिक जब्त किया और उसे नष्ट कर दिया। जिसके बाद आज सोमवार को प्रतिबंधित प्लास्टिक के खिलाफ अभियान फिर से शुरू किया गया है और भेस्तान इलाके में स्थित सिल्क सिटी इंडस्ट्री में इको पॉलिमर नामक संस्था से 900 किलोग्राम सिंगल यूज प्लास्टिक जब्त किया गया है। नगर निगम ने इस संस्था पर 50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है। इसके अलावा इस संस्था की ओर से दोबारा इस तरह के प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने की गारंटी भी लिखी गई है।

उधना जोन की तरह अन्य जोन में भी अगर वहां प्लास्टिक स्टॉकिस्टों पर छापेमारी की जाए और बड़ी मात्रा में प्रतिबंधित प्लास्टिक जब्त किया जाए तो शहर में प्रतिबंधित प्लास्टिक पर और अधिक अंकुश लग सकता है।

Tags: Surat