सूरत : बेमौसम बारिश का असर गृहणियों की रसोई तक पहुंचा, सब्जियों के दाम काफी बढ़ गए

पिछले दो दिनों में दाम बढे, मार्केट में सब्जियों का स्टॉक घटा

सूरत : बेमौसम बारिश का असर गृहणियों की रसोई तक पहुंचा, सब्जियों के दाम काफी बढ़ गए

सूरत समेत दक्षिण गुजरात और देश के अन्य राज्यों में बेमौसम बारिश का असर हरी सब्जियों की कीमतों पर पड़ा है, जो आमतौर पर दिसंबर में सस्ती होती हैं। बारिश के कारण गुजरात के किसानों को व्यापक नुकसान हुआ है। सूरत सहित राज्य भर के एपीएमसीओ में जो मौसमी  सब्जियां सस्ती होनी चाहिए थी वह बेमौसम बारिश के प्रभाव के कारण महंगी हो गई हैं।

सूरत एपीएमसी में आज धनिया, पुदीना, पापड़ी, तुवर, टमाटर, परवल की कीमतें एक ही दिन में 25 से 30 प्रतिशत तक बढ़ गईं। इसके चलते खुदरा बाजार में पापड़ी, तुवर, परवल की कीमतें 60 से 80 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई हैं। धनिया के दाम 60 से 70 रुपये प्रति किलो से बढ़कर 100 से 110 रुपये प्रति किलो हो गये हैं. हरा लहसुन 60 से 70 रुपये प्रति किलो मिलता था, जो सीधे 90 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया है। 30 रुपये प्रति किलो बिकने वाला टमाटर 60 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया है। छोटा उदेपुर के बोडेली इलाके में टमाटर की फसल बर्बाद होने से इसका असर सूरत पर पड़ा है।

सूरत एपीएमसी के निदेशक बाबूभाई शेख ने कहा, सूखे के कारण धनिया और पुदीना की फसल को भारी नुकसान हुआ है। जिन खेतों में पानी भर गया है। खेतों में या तो फसल ख़त्म हो गई है या फिर कीटों का ख़तरा है। सर्दियों में दिसंबर के पहले हफ्ते में बाजार में आने वाली सब्जियों की फसल इस दिसंबर में थोड़ी महंगी होगी। महाराष्ट्र, कर्नाटक से आय कैसी होगी, इसके आधार पर कीमत में उतार-चढ़ाव होगा।

Tags: Surat