सूरत : सर्दी शुरू होने के साथ ही विदेशी पक्षियों का आगमन

पर्यावरणविदों ने विदेशी पक्षियों को सेव गांठीया सहित फरसाण न देने का अनुरोध

सूरत : सर्दी शुरू होने के साथ ही विदेशी पक्षियों का आगमन

सूरत में सर्दी की शुरुआत के साथ ही विदेशी पक्षियों का आगमन शुरू हो गया है, तापी नदी के किनारे समेत शहर के अन्य इलाकों में पक्षी प्रेमियों में खुशी फैल गई है। पक्षियों को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं। पर्यावरणविद् ने अनुरोध किया था कि इन पक्षियों को गांठीया, फरसाणा नमकीन सहित भोजन न खिलाएं।

सर्दी की गुलाबी ठंड में सूरत के तापी नदी तट समेत विभिन्न इलाकों में विदेशी पक्षियों के आगमन से पक्षी प्रेमियों में खुशी का माहौल है। हालाँकि, जब ये पक्षी सर्दियों के मौसम में प्रजनन काल के लिए यहाँ आते हैं, तो उनका रंग पहले की तुलना में गहरा हो जाता है।

पक्षियों के बारे में जानकारी रखने वाले एक विशेषज्ञ पर्यावरणविद् का मानना ​​है कि सूरती इन पक्षियों को सेव गांठीया और अन्य सुरती भोजन देकर पुण्य कमाने की बात करते हैं। लेकिन इससे पक्षियों को नुकसान हो रहा है। हालाँकि, ऐसा भोजन पक्षियों को बड़ी मात्रा में आसानी से उपलब्ध होता है। साथ ही इन विदेशी पक्षियों के वापसी प्रवास में भी देरी हो रही है। यह भी एक बड़ा कारण है। यह निश्चित है कि ये विदेशी पक्षी अभी कुछ समय तक देखे जा सकेंगे क्योंकि तापी नदी के किनारे कुछ स्थान उनके लिए उत्कृष्ट आवास बन गए हैं।

Tags: Surat