सूरत : कामदार राज्य चिकित्सा अस्पताल सील, पर्याप्त ऑक्सीजन न मिलने पर कार्रवाई

रिंग रोड पर एक किराए के मकान के बेसमेंट में चल रहे कामदार राज्य बीमा अस्पताल को सील किया

सूरत : कामदार राज्य चिकित्सा अस्पताल सील, पर्याप्त ऑक्सीजन न मिलने पर कार्रवाई

सूरत अग्निशमन विभाग ने रिंग रोड पर एक किराए के मकान के बेसमेंट में चल रहे कामदार राज्य बीमा अस्पताल को सील कर दिया है। यह अस्पताल पुरानी उपजेल के पास किराये के अस्पताल के बेसमेंट में चल रहा था। दो महीने पहले फायर ब्रिगेड के निरीक्षण के दौरान पता चला था कि इस बेसमेंट ऑफिस में पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं है। पिछले दो महीने में फायर ब्रिगेड ने इस मामले में अस्पताल प्रशासकों को दो नोटिस जारी किए थे। कई बार मौखिक निर्देश दिया गया, लेकिन किसी ने ध्यान नहीं दिया, तो आखिरकार आज अस्पताल को अग्निशमन विभाग ने सील कर दिया है।

फायर ऑफिसर ओमप्रकाश ने बताया कि बिल्डिंग के बेसमेंट में ऑक्सीजन लेवल कम होने से मरीजों और स्टाफ की जान को खतरा था। इस मामले को लेकर अस्पताल प्रशासन को बार-बार अवगत कराया गया। दो माह में दो बार नोटिस भी दिये गये। हालांकि, अग्निशमन विभाग की चेतावनी और नोटिस को नजरअंदाज कर अस्पताल चलाने वाले प्रशासकों को न्याय के दायरे में लाने के लिए इसे सील कर दिया गया है।

अग्निशमन अधिकारी ने आगे कहा कि कर्मचारी राज्य बीमा अस्पताल के बेसमेंट में चल रहे हैं, जो एक किराए का अस्पताल भवन है। जहां ऑक्सीजन का स्तर बहुत कम है। एक तरफ दवा की दुकान थी और दूसरी तरफ प्रशासनिक कार्यालय था। इसमें करीब 10 कर्मचारी काम कर रहे थे। ऐसी गंभीर स्थिति में अक्सर उन्हें आमने-सामने बैठाकर समझाया जाता था। इतना ही नहीं दो महीने में दो बार नोटिस भी दिया गया।

अग्निशमन अधिकारी ओमप्रकाश ने आगे कहा कि कई बार नोटिस देने के बाद भी अस्पताल प्रशासन ने वेंटिलेशन की कमी और कम ऑक्सीजन लेवल को लेकर कोई कार्रवाई नहीं की, जिसे निरीक्षण के बाद भी अलर्ट किया गया था। अंततः अग्नि सुरक्षा के तहत सील करने का निर्णय लिया गया।

Tags: Surat