सूरत : नई पशु नीति के बाद 809 आवारा मवेशी पकड़े, पशुपालकों से 5.76 लाख रुपए जुर्माना वसूला

आवारा मवेशियों को पकड़ने के लिए निगम सक्रिय

सूरत : नई पशु नीति के बाद 809 आवारा मवेशी पकड़े, पशुपालकों से 5.76 लाख रुपए जुर्माना वसूला

कोर्ट के आदेश के बाद सूरत नगर निगम ने शहर में आवारा मवेशियों को हटाने के लिए सख्त कार्रवाई शुरू कर दी है। 1 नवंबर से नई नीति घोषित होने के बाद से नगर निगम ने शहर में घूम रहे 809 आवारा मवेशियों को जब्त किया है और चरवाहों से 5.76 लाख रुपये का जुर्माना वसूला है। नगर निगम द्वारा पकड़े गए 809 मवेशियों में से 409 मवेशियों को चरवाहों ने छोड़ दिया है और 400 मवेशी अभी भी मवेशी निगम के पास हैं। इनके मालिकों पर जुर्माना लगाया जाएगा।

सूरत समेत पूरे गुजरात में आवारा मवेशियों पर हो रहे अत्याचार के खिलाफ कोर्ट ने सख्त रुख अपनाया है। कोर्ट की सख्ती के बाद निगम ने मवेशियों में आरएफआईडी चिप लगाने का अभियान तेज कर दिया है। शहर में 56 हजार से अधिक मवेशियों के अनुमान के मुकाबले 52 हजार मवेशियों को आरएफआईडी चिप लगाई गई है। इस माह के अंत तक सभी मवेशियों को चिप लगा दिया जाएगा और फिर आक्रामक अभियान चलाया जाएगा।

नई पशु नीति का क्रियान्वयन एक नवंबर से शुरू कर दिया गया है। पहले 19 दिनों में  नगर निगम ने शहर के विभिन्न इलाकों से 809 आवारा मवेशियों को पकड़ा और उन्हें मवेशियों के डिब्बे में डाल दिया। इस कार्रवाई के विरोध में कुछ जगहों पर चरवाहों ने निगम टीम पर हमला कर दिया। हालांकि, पुलिस की मौजूदगी में इस ऑपरेशन को जारी रखते हुए ऑपरेशन को आक्रामक बना दिया गया।

निगम व्यवस्था अब पुलिस के साथ चौबीसों घंटे काम कर रही है। तीन पालियों में आवारा मवेशियों को पकड़ने की कार्रवाई में 809 मवेशी पकड़े गए। इन मवेशियों में से 409 मवेशी मालिकों को रिहा कर दिया गया है और उनसे 5.76 लाख का जुर्माना वसूला गया है। अभी भी 400 पशुपालकों ने मवेशियों को नहीं छोड़ा है, अब कोर्ट शुरू होने के बाद पशुपालक भी जुर्माना अदा कर इन मवेशियों को छोड़ेंगे।

Tags: Surat