अहमदाबाद : सथवारो: अदाणी फाउंडेशन का भारतीय कला और शिल्प को पुनर्जीवित करने का प्रयास

फाउंडेशन का उद्देश्य उन्हें मंच प्रदान करना है जहां वे अपने उत्पादों का प्रदर्शन कर लाभदायक दर पर बेच सकें

अहमदाबाद : सथवारो: अदाणी फाउंडेशन का भारतीय कला और शिल्प को पुनर्जीवित करने का प्रयास

अदानी फाऊन्डेशन द्वारा आयोजित सथवारो प्रदर्शनी

अदाणी फाउंडेशन ने भारत की विविध कलाओं और शिल्पों को प्रदर्शित करने वाले अदाणी कॉर्पोरेट हाउस (एसीएच), अहमदाबाद में दो दिवसीय कार्यक्रम सथवारो मेला का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम में देश भर के 20 स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) और कारीगरों द्वारा बनाए गए हस्तनिर्मित उत्पादों की श्रृंखला प्रदर्शित की गई। कारीगरों को सशक्त बनाने और सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने पर ध्यान देने के साथ, यह आयोजन कारीगरों और उपभोक्ताओं के बीच की दूरी को पाटता है। इस मंच के माध्यम से, फाउंडेशन का लक्ष्य स्थायी आजीविका और आर्थिक विकास को बढ़ावा देना है।

सिंगरौली (मध्य प्रदेश) के सिक्की शिल्प से लेकर मुंद्रा (गुजरात) के सूफ और मिट्टी के काम से लेकर महाराष्ट्र की वर्ली कला, कट्टुपल्ली (तमिलनाडु) के ताड़ के पत्तों के उत्पाद और विझिंजम (केरल) के नारियल के खोल के सामान, विभिन्न प्रकार के हस्तशिल्प प्रदर्शित किए गए । प्रदर्शनी को आगंतुकों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली, जिनके पास चुनने और खरीदने के लिए बहुत सारे पारंपरिक और समकालीन शिल्प थे - जिनमें से प्रत्येक भारत की सांस्कृतिक समृद्धि की कहानी कहता है।

B03112023-07

अपने स्टॉल पर खड़े होकर एक संभावित खरीदार को सिक्की पेंटिंग की कला समझाना उषा को गर्व की अनुभूति कराता है। वह हमेशा से अपने दम पर कुछ करना चाहती थी और सथवारो कीपहल ने उसके सपने को पंख दे दिए हैं। वह कहती हैं, सिक्की पैंटिंग सिक्की घास के सुनहरे तनों से बने कागज से बना एक कठिन शिल्प है, जिसे महिलाएं खुद बनाती हैं। उन्हें विश्वास है कि फाउंडेशन के समर्थन से वह और उनका समूह लाभ प्राप्त करने में सक्षम होंगे जो मुनाफे में तब्दील होंगे। कुल मिलाकर, दो दिवसीय कार्यक्रम ने महिलाओं और कलाकारों को बहुमूल्य 6,50,000 से अधिक रुपये का कारोबार दिया और अदाणी समूह के कर्मचारियों सहित आगंतुकों के बीच लुप्त होती कला के बारे में जागरूकता पैदा की।

सथवारो मेले ने रोगन कला जैसी लुप्त होती कला को स्थान दिया, जिसकी जड़ें कच्छ, गुजरात में हैं। इस पारंपरिक तकनीक में कुशल कारीगर अरंडी-आधारित पेंट का उपयोग करके कपड़े पर जटिल और रंगीन पैटर्न बनाते हैं। दुर्भाग्य से, यह उत्कृष्ट कला विलुप्त होने के खतरे का सामना कर रही है क्योंकि केवल एक ही परिवार इसका अभ्यास कर रहा है। सथवारो मेले में एक अन्य कला का रूप सादेली शिल्प भी प्रदर्शित किया गया है। सादेली कला से जुड़े कलाकार गुजरात के सूरत के रहने वाले हैं। इस कला में कारीगर ज्यामितीय पैटर्न बनाने के लिए लकड़ी औ को जटिल रूप से जोड़ते हैं, जिसके परिणामस्वरूप आश्चर्यजनक और रंगीन बक्सों को तैयार किया जाता है । यह पुरानी कला आज लुप्त होने के खतरे का सामना कर रही है, केवल कुछ ही हस्तशिल्प बचे हैं। बाज़ारों तक पहुंच की कमी के कारण कारीगर अक्सर आर्थिक रूप से संघर्ष करते हैं।

फाउंडेशन का उद्देश्य उन्हें एक मंच प्रदान करना है जहां वे अपने उत्पादों का प्रदर्शन कर सकें और उन्हें लाभदायक दर पर बेच सकें। एसीएच में सथवारो मेला कारीगरों को अदानी के कॉर्पोरेट उपहार कार्यक्रम से जोड़ने और संभावित लाभदायक बाजार के दरवाजे खोलने की एक पहल थी। इसका उद्देश्य कारीगरों को एक स्थिर आय स्रोत प्रदान करना है, जिससे उनकी वित्तीय स्थिरता में उल्लेखनीय वृद्धि हो सके।

अदाणी फाउंडेशन के कार्यकारी निदेशक वसंत गढ़वी कहते हैं, राष्ट्रीय स्तर पर सांस्कृतिक पहचान बनाए रखने में योगदान देने की आवश्यकता है। “विश्व स्तर पर सांस्कृतिक हस्तशिल्प को बढ़ावा देने की भी आवश्यकता है जो जागरूकता पैदा करेगी और कारीगरों और उनके शिल्प का समर्थन करेगी। प्राचीन शिल्प के पुनरुद्धार के माध्यम से, सैथवारो का लक्ष्य युवा पीढ़ी को अपनी सांस्कृतिक विरासत को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करना है। इसका उद्देश्य आर्थिक विकास, स्थायी आजीविका और सांस्कृतिक संरक्षण से संबंधित सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) के साथ तालमेल बिठाना भी है।

सथवारो का अर्थ एक साथ है और इसका लोगो एकता का प्रतीक है, जो एक दूसरे को पकड़ने और गले लगाने की ताकत का प्रतिनिधित्व करता है। कला और कारीगरों को कायम रखते हुए, सथवारो आधुनिक मांगों को पूरा करते हुए ताजा और समकालीन डिजाइनों के माध्यम से कारीगरों को सशक्त बनाने का प्रयास करता है। प्रदर्शनियों में, कारीगर विपणन और गुणवत्ता नियंत्रण के महत्व को सीखते हैं जो उन्हें बाजार की मांग के अनुसार डिजाइन की सटीकता और शिल्प वस्तुओं की गुणवत्ता बनाए रखने में मदद करता है।