सूरत : 'भारत और तंजानिया के बीच व्यावसायिक अवसर' पर एक इंटरैक्टिव सत्र आयोजित

दोनों देशों के उद्यमी उत्पादों के पारस्परिक व्यापार को सक्षम करने के लिए हर संभव प्रयास का आश्वासन

सूरत : 'भारत और तंजानिया के बीच व्यावसायिक अवसर' पर एक इंटरैक्टिव सत्र आयोजित

दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने शनिवार को एसजीसीसीआई बिजनेस ग्लोबल कनेक्ट मिशन 84 का आयोजन किया। 'भारत और तंजानिया के बीच व्यावसायिक अवसर' पर एक इंटरैक्टिव सत्र 14 अक्टूबर, 2023 को सुबह 10:00 बजे समहती, सरसाना, सूरत में आयोजित किया गया था। जिसमें अफ्रीकी देश तंजानिया के उच्चायुक्त बालोजी अनीसा मबेगा, तंजानिया निवेश केंद्र के महानिदेशक गिलाद टेरी, मार्केटिंग असिस्टेंस एंड रिसर्च सपोर्ट की संस्थापक रेखा शर्मा और लतीफा, हलीमा, पांडुका, हसन, बैरी और रवि मित्तल सहित प्रतिनिधि मौजूद थे।

चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष रमेश वघासिया ने तंजानिया प्रतिनिधिमंडल को मिशन 84 परियोजना प्रस्तुत की और उनसे इसमें शामिल होने का अनुरोध किया। उन्होंने एसजीसीसीआई ग्लोबल कनेक्ट मिशन 84 परियोजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी और भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए इस परियोजना की आवश्यकता और महत्व के बारे में बताया। उन्होंने उन्हें इस परियोजना के तहत गुजरात क्षेत्र सहित पूरे भारत से निर्यात बढ़ाने के लिए मिशन 84 परियोजना के तहत बनाए जाने वाले ऑनलाइन अंतरराष्ट्रीय मंच के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी।


चैंबर अध्यक्ष ने तंजानिया के प्रतिनिधियों को विभिन्न देशों के महावाणिज्य दूतों के साथ हो रही बैठकों की भी जानकारी दी। चैंबर अध्यक्ष ने सत्र में उपस्थित सूरत के उद्योगपतियों को न केवल भारत बल्कि दुनिया की जरूरत को समझते हुए उत्पादक बनने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि सूरत समेत भारत भर के उद्योगपतियों को अब दुनिया की मांग को पूरा करने के लिए उत्पादन करना होगा।

तंजानिया की उच्चायुक्त बालोजी अनीसा मबेगा ने कहा कि कुछ दिन पहले तंजानिया की राष्ट्रपति सामिया सुलुहू हसन ने भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी। इस यात्रा से पूरी दुनिया में भारत और तंजानिया के बीच द्विपक्षीय व्यापार को लेकर कड़ा संदेश गया। हमारा देश अंतरराष्ट्रीय व्यापार और निवेश के मामले में भारत के साथ आगे बढ़ने के लिए तैयार है और उस दिशा में आगे बढ़ रहा है।

उन्होंने कहा कि तंजानिया में खनन और धातु, कृषि, कृषि प्रसंस्करण, स्वास्थ्य देखभाल, ऑटो मोबाइल, इंजीनियरिंग और सर्विसिंग, कपड़ा, भवन निर्माण सामग्री, पर्यटन और आईटी क्षेत्र जैसे विभिन्न उद्योगों में निवेश के व्यापक अवसर हैं। विशेष रूप से ज़ांज़ीबार तंजानिया में एक खूबसूरत जगह और प्रसिद्ध विवाह स्थल है। यहां फिल्म इंडस्ट्री के लिए भी काफी संभावनाएं हैं, इसलिए उन्होंने सूरत के कारोबारियों से तंजानिया में निवेश करने की अपील की।

तंजानिया की उच्चायुक्त बलोजी अनीसा मबेगा ने चैंबर अध्यक्ष के चैंबर ऑफ कॉमर्स के मिशन 84 में शामिल होने के अनुरोध को सहर्ष स्वीकार करते हुए कहा कि मिशन 84 में शामिल होकर हम हर संभव प्रयास करेंगे ताकि दोनों देशों के उद्यमियों को लाभ मिल सके। एक दूसरे के उत्पादों का व्यापार और बिक्री कर सकते हैं। उन्होंने चैंबर ऑफ कॉमर्स के नेतृत्व में सूरत के उद्योगपतियों के एक प्रतिनिधिमंडल को तंजानिया आने का निमंत्रण दिया।

तंजानिया निवेश केंद्र के महानिदेशक गिलाद टेरी ने उन क्षेत्रों पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी जहां तंजानिया में निवेश किया जा सकता है। उन्होंने कहा, फार्मास्युटिकल सेक्टर में कई अच्छे अवसर हैं. भारतीय उद्यमियों के लिए तंजानिया में निवेश और व्यापार करना आसान बनाने के लिए उनकी सरकार वन स्टॉप फैसिलिटी सेंटर के माध्यम से सुविधाएं प्रदान कर रही है। भारतीय उद्यमियों को व्यवसाय के लिए प्रोत्साहन भी दिया जाता है।

सत्र के दौरान सूरत के व्यापारियों ने तंजानियाई प्रतिनिधिमंडल के साथ वन-टू-वन बैठक की और व्यापार और निर्यात के बारे में जानकारी प्राप्त की। चैंबर ऑफ कॉमर्स के उपाध्यक्ष विजय मेवावाला ने इंटरैक्टिव सत्र में सभी प्रतिभागियों को धन्यवाद दिया। इस अवसर पर चैंबर के पूर्व अध्यक्ष रोहित मेहता ने संबोधन दिया। अधिवेशन में चैंबर के मानद मंत्री निखिल मद्रासी, मानद कोषाध्यक्ष किरण थुम्मर और मिशन 84 के संयोजक संजय पंजाबी और प्रोजेक्ट हेड परेश भट्ट और सूरत के व्यवसायी उपस्थित थे।

Tags: Surat SGCCI