अहमदाबाद : अदाणी फाउंडेशन 'उड़ान' पर्यटन सहित ज्ञान के क्षितिज का विस्तार कर रहा है

अदाणी फाउंडेशन की उड़ान परियोजना के तहत शैक्षिक यात्रा स्थलों में वृद्धि

अहमदाबाद : अदाणी फाउंडेशन  'उड़ान' पर्यटन सहित ज्ञान के क्षितिज का विस्तार कर रहा है

अदानी फाउंडेशन के तहत संचालित उड़ान परियोजना में गुजरात में पर्यटन स्थलों को बढ़ाया गया है। अब उड़ान के तहत शैक्षिक दौरों पर जाने वाले छात्र पिछले व्यावसायिक उद्यमों के अलावा भारत के सबसे बड़े सौर संयंत्र और पवन टरबाइन भी देख सकते हैं। यह प्रयास युवाओं में हरित ऊर्जा के प्रति जागरूकता पैदा करने में ज्ञानवर्धक एवं उपयोगी होगा।

उड़ान प्रतिभागी अब अदानी पोर्ट, पावर और विल्मर कारखानों सहित अदानी सोलर और विंड का भी दौरा कर रहे हैं। भारत के सबसे बड़े लंबवत एकीकृत सौर संयंत्र की यात्रा छात्रों के लिए एक अविस्मरणीय अनुभव है।
यहां टूर पर आने वाले छात्र हरित ऊर्जा उत्पादन और उसके लाभों के बारे में जान सकते हैं।

अदाणी फाउंडेशन की ट्रस्टी शीलीन अदाणी ने कहा, “अडाणी फाउंडेशन आज के बच्चों को उज्ज्वल भविष्य के लिए ऊंचे सपने देखने के लिए सशक्त बनाने के लिए उड़ान परियोजना चला रहा है। भारत को विश्व गुरु बनाने का संकल्प तभी पूरा होगा जब हमारे युवाओं में उद्यमशीलता के गुण विकसित होकर उद्यमी बनेंगे। मुझे विश्वास है कि इस शैक्षणिक यात्रा के बाद छात्र राष्ट्र निर्माण में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए तैयार होंगे।”

छात्रों को बिजनेस मॉडल के बारे में बेहतर जानकारी देने के लिए मुंद्रा पोर्ट पर एक विशेष सुविधा भी बनाई गई है। छात्रों को अत्याधुनिक वीआर (वर्चुअल रियलिटी) प्रयोगशालाओं के माध्यम से मुंद्रा पोर्ट, अदानी पावर प्लांट और अदानी विल्मर जैसे बिजनेस मॉडल से अवगत कराया जाता है।यह अभ्यास युवाओं को उज्ज्वल भविष्य का सपना देखने और उसे वास्तविक जीवन में लागू करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

अदानी फाउंडेशन एक्स. निदेशक वसंत गढ़वी ने कहा, “अडानी फाउंडेशन के तहत परिचालन विमानन परियोजना का उद्देश्य छात्रों को व्यापक व्यवसाय और उसके संचालन के अध्ययन के माध्यम से सीखने और नवाचार करने के लिए प्रेरित करना है। यदि छात्र उन्नत औद्योगिक तकनीक से अवगत हों और भविष्य के करियर में इसका उपयोग करें, तो देश में कई नए उद्योग और उद्यमी पैदा होंगे। हर दिन गुजरात भर के विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों से 150 प्रतिभागी मुंद्रा में अदानी उपक्रमों का दौरा करते हैं।

जिसमें उन्हें अदानी पोर्ट, अदानी पावर के साथ-साथ मुंद्रा, हजीरा, दहानू, कवई, तिरोदा, धामरा, कट्टुपल्ली, कृष्णापट्टनम में अदानी समूह की कंपनियों का दौरा करने का अवसर दिया जाता है। 2010 में शुरू की गई इस परियोजना में अब तक चार लाख से अधिक छात्र विभिन्न व्यवसायों का दौरा कर चुके हैं।