सूरत : उकाई बांध से पानी छोड़े जाने के बाद फ्लड गेट बंद, कमिश्नर और अधिकारी मौके पर मौजूद

सूरत नगर आयुक्त और अधिकारियों ने तापी नदी के हनुमान टेकरी का दौरा किया 

सूरत : उकाई बांध से पानी छोड़े जाने के बाद फ्लड गेट बंद, कमिश्नर और अधिकारी मौके पर मौजूद

सूरत में तापी नदी पर बने उकाई बांध में जल आय बढ़ने से पानी छोड़ा जा रहा है। जिससे शहर में तापी नदी लबालब बहने से हनुमान टेकरी फ्लड गेट को बंद कर दिया गया जिससे इस क्षेत्र में बरसात और गटर का पानी सडकों पर जमा होने लगा। आज नगर निगम आयुक्त और पदाधिकारियों अधिकारियों की एक टीम ने हनुमान टेकरी बाढ़ गेट का दौरा किया और आवश्यक सुझाव दिए। 

सूरत में तापी नदी में पानी छोड़े जाने के बाद रविवार देर रात हनुमान टेकरी बाढ गेट बंद कर दिया गया, जिसके बाद देर रात से सुबह तक पांच फ्लड गेट बंद कर दिए गए। आज सुबह-सुबह उकाई बांध से पानी छोड़े जाने के चलते नगर निगम आयुक्त शालिनी अग्रवाल, महापौर दक्षेश मावानी, स्थायी अध्यक्ष राजन पटेल सहित अधिकारियों और पदाधिकारियों की टीम के साथ रांदेर जोन के अधिकारी भी हनुमान टेकरी बाढ़ द्वार पर पहुंचे। जहां उन्होंने स्थिति पर नजर रखी।

कमिश्नर शालिनी अग्रवाल ने बताया कि तापी नदी में पानी छोड़ते समय पांच फ्लड गेट बंद कर दिए गए हैं। सभी जोन को अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया गया है। जहां बाढ़ के द्वार बंद हैं, वहां डीवाटरिंग पंप पानी खींच रहे हैं। नगर निगम की अग्निशमन टीम को भी सतर्क कर दिया गया है। नगर निगम तंत्र लगातार उकाई बांध की सतह और छोड़े जा रहे पानी की निगरानी कर रहा है।

देर रात सूरत से गुजरने वाली तापी नदी के अपस्ट्रीम में बरसात और उकाई बांध से 3 लाख क्यूसेक से अधिक पानी छोड़ा जाने लगा, जिसके कारण देर रात बारह बजे के बाद अडाजण के रीवा नगरमें नदी का पानी आने लगाआ गई। सूरत से गुजरने वाली तापी नदी पर बने उकाई बांध में जल आय बढ़ने के साथ ही चरणबद्ध तरीके से पानी छोड़ा जा रहा है।

उकाई बांध से तीन लाख से अधिक पानी छोड़े जाने के बाद देर रात यह पानी रीवा नगर के अडाजण में प्रवेश कर गया। इसकी जानकारी होने पर नगर पालिका के अधिकारी व कर्मचारी एक्शन मोड में आ गए। रात बारह बजे के बाद रेवा नगर के प्रभावित लोगों को बाहर निकालना शुरू किया गया। मूल प्रश्न अब अडाजण के पास महादेव नगर प्राइमरी स्कूल में स्थानांतरित कर दिए गए हैं। नगर निगम तंत्र लगातार तापी नदी के स्तर और उकाई बांध के स्तर की निगरानी कर रहा है।

Tags: Surat