सूरत : वाहन पंजीकरण और एचएसआरपी नंबर प्लेट फिटिंग डीलरों द्वारा प्रदान की जाएगी

ग्राहक को वाहन की डिलीवरी वाहन में एचएसआरपी नंबर प्लेट लगाकर की जाएगी

सूरत : वाहन पंजीकरण और एचएसआरपी नंबर प्लेट फिटिंग डीलरों द्वारा प्रदान की जाएगी

आज से डीलरों द्वारा वाहन का पंजीकरण किया जाएगा और ग्राहक को वाहन की डिलीवरी वाहन में एचएसआरपी नंबर प्लेट लगाकर की जाएगी। आरटीओ ने इस संबंध में सभी डीलरों के साथ प्रशिक्षण कार्यशालाएं भी आयोजित की थीं। दस्तावेजों को कैसे सत्यापित करें, वाहन सॉफ्टवेयर में दस्तावेजों को कैसे अपडेट करें और वाहन पंजीकरण की प्रक्रिया कैसे करें, यह सब समझाया गया। फिर अब सूरत आरटीओ भी डीलरों पर कड़ी नजर रखेगा कि ये सभी कार्य डीलर ठीक से कर रहे हैं या नहीं। यदि कोई डीलर गलत काम करता पाया जाता है। तो उसके खिलाफ नीति के तहत दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा कदाचार बड़ा होने पर आरटीओ द्वारा आपराधिक कार्रवाई के साथ-साथ डीलरशिप भी रद्द की जा सकती है।

14 सितंबर 2023 से गुजरात में केवल डीलर ही वाहन पंजीकरण की प्रक्रिया करेंगे। इस वजह से 14 सितंबर 2023 के बाद से जो भी गाड़ियां बिक्री होगी उन सभी वाहनों को एचएसआरपी नंबर प्लेट के साथ ग्राहक को सौंपने की जिम्मेदारी डीलर की होगी। डीलर्स को ग्राहक के सभी दस्तावेजों की जांच करने के बाद इन दस्तावेजों को वाहन सॉफ्टवेयर में अपलोड करना होगा। उसके बाद टैक्स का भुगतान करना होगा और फिर वाहन पंजीकरण की प्रक्रिया के बाद जिस नंबर का वाहन पंजीकृत है उसका डीलर द्वारा एचएसआरपी नंबर प्लेट सॉफ्टवेयर से तैयार किया जायेगा और उस नंबर प्लेट को वाहन में लगाया जायेगा।  

इस नियम के लागू होने से पहले ही सूरत आरटीओ सूरत शहर और ग्रामीण इलाकों के सभी डीलरों के साथ प्रशिक्षण कार्यशालाएं आयोजित कर चुका है। इन सभी प्रक्रियाओं को सूरत आरटीओ अधिकारियों द्वारा दो से तीन प्रशिक्षण कार्यशालाएं आयोजित करके डीलरों को समझाया गया है। यदि डीलरों को इस प्रक्रिया के दौरान कोई समस्या आती है तो वे आरटीओ से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा अगर इस मामले में डीलर द्वारा किसी भी तरह की गलत हरकत की जाती है तो डीलर रजिस्ट्रेशन पॉलिसी के तहत जुर्माने का प्रावधान भी किया गया है।

कदाचार के मामले में आपराधिक कार्रवाई भी की जा सकती है। साथ ही, यदि कोई बड़ी अनियमितता पाई जाती है, तो सूरत आरटीओ द्वारा डीलर का पंजीकरण रद्द भी किया जा सकता है। इसके अलावा, सूरत शहर आरटीओ के विभिन्न अधिकारियों ने डीलरों को सभी दस्तावेजों की ठीक से जांच करने का निर्देश दिया है। इसके अलावा, सूरत आरटीओ के अधिकारियों द्वारा विभिन्न डीलरों का समय-समय पर निरीक्षण किया जाएगा कि यह प्रक्रिया कैसे की जाती है और क्या कोई कदाचार है या नहीं। शुरुआती चरण में डीलरों को आरटीओ द्वारा निर्देशित किया जाएगा।

Tags: Surat