मालदीव के राष्ट्रपति चुनाव में भारत के चुनाव आयुक्त अरुण गोयल बने पर्यवेक्षक

मालदीव के चुनाव आयोग में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और तीन अन्य आयुक्त शामिल हैं

मालदीव के राष्ट्रपति चुनाव में भारत के चुनाव आयुक्त अरुण गोयल बने पर्यवेक्षक

नई दिल्ली, 11 सितम्बर (हि.स.)। चुनाव आयुक्त अरुण गोयल के नेतृत्व में तीन सदस्यीय एक प्रतिनिधिमंडल मालदीव में जारी राष्ट्रपति चुनाव में पर्यवेक्षक के तौर पर वहां गया हुआ है। कल मालदीव में राष्ट्रपति पद के लिए प्रथम चरण का मतदान हुआ। इसमें किसी को बहुमत नहीं मिलने पर अब 30 सितंबर को सबसे ज्यादा मत पाने वाले पहले दो उम्मीदवारों के बीच चयन के लिए मतदान होगा।

चुनाव आयुक्त अरुण गोयल के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल में उपचुनाव आयुक्त अजय भादू और प्रमुख सचिव प्रमोद कुमार शर्मा शामिल हैं। इन्होंने माले और हुलहुमाले में स्थित 22 मतदान केंद्रों का दौरा किया और मतदान प्रक्रिया, मतदाता प्रणाली और प्रक्रिया का अवलोकन किया।

यहां उन्हें पंजीकरण और पहचान, मतदान के लिए बूथों की व्यवस्था और मालदीव के चुनाव आयोग की कई पहलों से अवगत कराया गया। चुनाव अवलोकन कार्यक्रम में अन्य देशों और संगठनों के अंतरराष्ट्रीय पर्यवेक्षकों ने भी भाग लिया।

उल्लेखनीय है कि मालदीव के चुनाव आयोग में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और तीन अन्य आयुक्त शामिल हैं। राष्ट्रपति चुनाव के लिए योग्य मतदाताओं की संख्या 2,82,395 (पुरुष: 1,44,199 और महिला: 1,38,196) है। यहां 574 मतपेटियां (मतदान केंद्र) हैं और एक मतपेटी में पंजीकृत मतदाताओं की अधिकतम संख्या 850 है। इनमें से 8 पेटियां विदेश में रहने वाले मालदीव के नागरिकों के लिए विदेशों में स्थापित की गई हैं।

Tags: Delhi