सूरत :  कपड़ा व्यापारियों और पुलिस का नया प्रयोग, बाजार में लगाए गए विशेष सुझाव बॉक्स

बाजार में व्यापारियों को परेशानी हो वे बॉक्स में डाल सकते हैं लिखित शिकायत 

सूरत :  कपड़ा व्यापारियों और पुलिस का नया प्रयोग, बाजार में लगाए गए विशेष सुझाव बॉक्स

सूरत में कपड़ा व्यापारियों और पुलिस के साथ एक अनोखा प्रयोग शुरू किया गया है। यह प्रयोग उन व्यापारियों की समस्या को दूर करने के लिए किया गया है जो धोखाधड़ी और विभिन्न प्रकार के उत्पीड़न के खिलाफ पुलिस स्टेशन जाने से डरते हैं। फोस्टा ने पुलिस के साथ मिलकर हर बाजार में विशेष शिकायत सुझाव पेटियां लगाना शुरू कर दिया है। जिससे व्यापारियों को यह महसूस हो सकेगा कि हर मार्केट में एक पुलिस स्टेशन है और वे बिना पुलिस स्टेशन गए अपनी समस्याओं की शिकायत कर सकेंगे।

सूरत शहर के कपड़ा बाजार में रखी गई सुझाव पेटी उन व्यापारियों के लिए उपयोगी होगी जो डर के कारण पुलिस स्टेशन नहीं जा पाते, उनके निवारण के लिए यह पेटी उपयोगी साबित होगी। इस बॉक्स में रखी गई शिकायत के आधार पर पुलिस तुरंत कार्रवाई करेगी और समय-समय पर इस सुझाव बॉक्स की नियमित जांच की जाएगी। बाजार के अधिकारी इस सुझाव पेटी में प्राप्त लिखित शिकायतों को नियमित रूप से फोस्टा और पुलिस स्टेशन को भेजेंगे।

सूरत के पुलिस आयुक्त अजय कुमार तोमर ने कहा कि कपड़ा बाजार सूरत की आर्थिक व्यवस्था का एक मजबूत स्तंभ है। सूरत में 300 से अधिक कपड़ा बाज़ार हैं। यहां 70,000 से ज्यादा दुकानें हैं। इस बाजार में व्यापारी धोखेबाजों से डरते हैं, जो उनका माल खरीदने के बाद उन्हें भुगतान नहीं करते हैं। जब ऐसे धोखेबाज केवल धोखा देने का काम करते हैं, तो सूरत में ऐसी धोखाधड़ी की गतिविधियों को किसी भी तरह से बढ़ने नहीं दिया जाएगा। पीड़ित व्यापारी कभी भी थाने पहुंच सकते हैं।

उन्होंने आगे कहा कि वह उच्च अधिकारी के पास जाकर शिकायत कर सकते हैं। इसके अलावा सभी बाजारों में व्यापारियों के लिए सुझाव पेटियां लगाई जा रही हैं। इसमें व्यापारी की कोई भी समस्या लिखी जा सकती है। पुलिस अधिकारी जो देखेंगे उसकी जांच करेंगे और कानूनी कार्रवाई करेंगे। इस कार्य से व्यापारियों को नई ताकत मिलेगी और उनकी कार्यशक्ति में वृद्धि होगी। इससे बाजार में भयमुक्त माहौल बनेगा. यदि पुलिस, नागरिक और व्यापारी मिलकर काम करें तो धोखेबाजों के लिए कोई जगह और गुंजाइश नहीं रहेगी।

Tags: Surat