15 जुलाई को पीएम मोदी कर सकते हैं राजकोट के हीरासर एयरपोर्ट का उद्घाटन

रनवे की टेस्टिंग और फाइनल स्टेज अप्रूवल लेने की प्रक्रिया शुरू, 14 जून को छोटे विमानों से किया जा सकता है परीक्षण

15 जुलाई को पीएम मोदी कर सकते हैं राजकोट के हीरासर एयरपोर्ट का उद्घाटन

 राजकोट के हीरासर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। हीरासर एयरपोर्ट का उद्घाटन 15 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर सकते हैं। एयरपोर्ट को लेकर सभी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है। रनवे की टेस्टिंग और फाइनल स्टेज अप्रूवल लेने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 14 जून को छोटे विमानों से परीक्षण किया जा सकता है।

अभी दो दिन पहले केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने हीरासर एयरपोर्ट को लेकर ट्वीट किया था।  ज्योतिरादित्य सिंधिया ने हीरासर एयरपोर्ट को प्रगति की नई उड़ान करार दिया है। उन्होंने ट्वीट कर बताया है कि हीरासर एयरपोर्ट का टर्मिनल 23 हजार वर्ग मीटर में है। 3040 मीटर लंबे रनवे वाले इस एयरपोर्ट का निर्माण 1405 करोड़ की लागत से तैयार किया गया है। राज्य में विकास और रोजगार के क्षेत्र में नई प्रगति होगी।

हवाई अड्डा राजकोट के औद्योगिक शहर से 30 किमी की दूरी पर स्थित है। हवाई अड्डा 1032 हेक्टेयर क्षेत्र में विकसित किया गया है। इसमें 23 हजार वर्ग मीटर का यात्री टर्मिनल क्षेत्र है और 14 पार्किंग स्टैंड बनाए गए हैं। इस नए हवाई अड्डे से सौराष्ट्र क्षेत्र के कुल 12 जिलों को लाभ होगा। कारण कि यह क्षेत्र मैन्युफैक्चरिंग गतिविधियों का एक प्रमुख केंद्र है, जो हवाई संपर्क पर निर्भर करता है। उन्होंने कहा कि रेशम उत्पादों और सिरेमिक उत्पादों के साथ-साथ हमारे मैन्युफैक्चरिंग उत्पाद इस क्षेत्र में तेजी से विकास कर सकते हैं।

7 बोर्डिंग गेट की सुविधा

हवाई अड्डे को कार्गो हवाई अड्डे के रूप में दोगुना किया जा रहा है। इससे पहले, राजकोर्ट के डीएम ने कहा था कि हवाई अड्डे के सात बोर्डिंग गेट होंगे, जिनमें से तीन एयरोब्रिज और तीन कन्वेयर बेल्ट होंगे। उन्होंने आगे कहा कि चूंकि हवाईअड्डा अंतरराष्ट्रीय है, इसलिए दो सीमा शुल्क काउंटरों के साथ 8 आव्रजन काउंटर होंगे। हवाईअड्डा एक निश्चित समय सीमा में 1280 से अधिक यात्रियों को संभालने में सक्षम होगा।

पीएम मोदी ने 2017 में रखी थी नींव

राजकोट-अहमदाबाद राजमार्ग पर स्थित, हवाई अड्डा गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र में विभिन्न उद्योगों के लिए रसद के लिए समय और लागत संबंधी समाधान लाएगा। साल 2018 में मोदी सरकार ने एयरपोर्ट के लिए 1405 करोड़ रुपये मंजूर किए थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2017 में इस परियोजना की आधारशिला रखी थी। मौजूदा राजकोर्ट हवाई अड्डा शहर के केंद्र में है और इसके चारों ओर आवासीय और व्यावसायिक इमारतें हैं। यह एयरबस 320, बोइंग 737-800 से बड़े विमानों की सेवा करने में असमर्थ है।

Tags: Rajkot