जम्मू में तिरुपति बालाजी मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खुले, एलजी ने किया उद्घाटन

केंद्रीय गृह मंत्री ने वर्चुअल माध्यम से लोगों को दी बधाई

जम्मू में तिरुपति बालाजी मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खुले, एलजी ने किया उद्घाटन

जम्मू, 08 जून (हि.स.)। जम्मू जिले के बाहरी क्षेत्र सिद्धडा के मजीन में शिवालिक के खूबसूरत जंगलों के बीच स्थित तिरुपति बालाजी मंदिर के कपाट गुरुवार को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिये गये। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने वर्चुअल माध्यम से भगवान श्री वेंकटेश्वर स्वामी के मंदिर के कपाट खुलने के लिए लोगों को शुभकामनाएं दी।

जम्मू-कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा ने केंद्रीय मंत्रियों जितेंद्र सिंह और जी किशन रेड्डी की उपस्थिति में जम्मू में तिरुपति बालाजी मंदिर का उद्घाटन किया। इस अवसर पर सांसद जुगल किशोर शर्मा व अन्य प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद रहे। शिवालिक के खूबसूरत जंगलों में 62 एकड़ भूमि पर बना तिरुपति बालाजी मंदिर जम्मू क्षेत्र के सबसे बड़े मंदिरों में से एक बनने के लिए तैयार है, जिससे केंद्र शासित प्रदेश में धार्मिक और तीर्थ पर्यटन को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

हालांकि, मंदिर का उद्घाटन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को करना था, लेकिन वे किसी कारण से इस कार्यक्रम का हिस्सा नहीं बन पाए। गृह मंत्री अमित शाह ने वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम को संबोधित करते हुए लोगों को मंदिर के कपाट खुलने पर शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि वह जब भी प्रदेश के दौरे पर पहुंचेंगे, तो इस मंदिर में भगवान के दर्शन के लिए जरूर आएंगे।

तिरुपति बालाजी का मंदिर सिद्दड़ा के मजीन गांव में 62 एकड़ भूमि पर 32 करोड़ की लागत से तैयार किया गया है। इससे पहले बुधवार को मंदिर में आठ और छह फुट की भगवान वेंकटेश्वर की मूर्तियां प्रतिष्ठापित की गई। आंध्रपदेश से आए 45 के करीब विद्वानों द्वारा पूजा-अर्चना, वैदिक मंत्रों के साथ प्राण प्रतिष्ठा कराई। मूर्ति के निर्माण में ग्रेनाइट का इस्तेमाल किया गया है। ये मूर्तियां आंध्र प्रदेश के गुंतूर शहर से लाई गई हैं।

इस मंदिर को तिरुपति बालाजी मंदिर की तर्ज पर ही बनाया गया है। जम्मू शहर में ये धार्मिक पर्यटन की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है। मां वैष्णो देवी के दर्शन करने वाले भक्त अब जम्मू में तिरुपति बालाजी के दर्शन भी कर सकेंगे। इससे धार्मिक पर्यटन में वृद्धि के साथ स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

तिरुपति बालाजी मंदिर का निर्माण तिरुमाला तिरुपति देवस्थान बोर्ड ने किया है। पहले चरण में भगवान बालाजी का मंदिर, पुजारियों व बोर्ड स्टाफ के लिए आवास, शौचालय व पार्किंग बनाई गई। दूसरे चरण में वेद पाठशाला, आध्यात्मिक केंद्र बनाए जाएंगे। आंध्र प्रदेश के ही 50 से अधिक कारीगरों ने मंदिर का निर्माण किया है।