वडोदरा : कक्षा 10 का 62.24 प्रतिशत परिणाम, पिछले वर्ष की तुलना में 1.3 प्रतिशत अधिक

कोरोना की वजह से गणित-विज्ञान की नींव रही कमजोर, मोबाइल फोन से घटी लिखने की प्रैक्टिस

वडोदरा : कक्षा 10 का 62.24 प्रतिशत परिणाम, पिछले वर्ष की तुलना में 1.3 प्रतिशत अधिक

गुजरात माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 10 के परिणाम गुरुवार को घोषित किए गए, जिसमें वडोदरा को 62.24% परिणाम मिला, जो पिछले वर्ष की तुलना में 1.3 प्रतिशत अंक अधिक है। हालांकि जिले के ग्रामीण क्षेत्रों का परिणाम खराब रहने से ओवरऑल परिणाम भी कम रहा।  स्कूल के प्रधानाचार्य और शिक्षकों के अनुसार वडोदरा का परिणाम भले ही इस बार एक प्रतिशत अधिक है, लेकिन बोर्ड का ओवरऑल परिणाम कम आया है। जिसका कारण यह है कि रिपीटर में 13.45 प्रतिशत और प्राइवेट छात्र में 3.95 प्रतिशत तथा नियमित छात्र में 0.56 प्रतिशत की कमी देखने को मिला है।

वडोदरा जिले के खराब परिणाम के कारण समग्र शहर-जिला परिणाम में अपेक्षा से बड़ी गिरावट देखी गई है। वड़ोदरा में भी इस साल ए-1 श्रेणी के छात्रों की संख्या में गिरावट देखी गई है। जो राजकोट, सूरत और अहमदाबाद की तुलना में बहुत कम है। बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए भी कोरोना काल प्रभावित किया है।

नियमित कक्षा अध्ययन नहीं होने से गणित और विज्ञान की नींव कमजोर रह गई है, दूसरी ओर मोबाइल का अधिक प्रयोग करने से छात्र बोर्ड के पेपर स्टाइल के अनुसार तैयारी करने में असफल रहे हैं। पढ़ने-लिखने का कम अभ्यास भी जिम्मेदार है।

Tags: Vadodara