सूरत : मेडिकल स्टोर पर सप्लीमेन्ट दवा लेने से पहले हो जाएं सावधान! 

नगर निगम की जांच में ड्रग सैंपल फेल

सूरत : मेडिकल स्टोर पर  सप्लीमेन्ट दवा लेने से पहले हो जाएं सावधान! 

स्वास्थ्य विभाग की कार्रवाई में प्रोटीन सप्लीमेंट्स को तय मानक से गलत पाया गया

खाद्य विभाग के खाद्य सुरक्षा अधिकारियों द्वारा न्यूट्रास्यूटिकल्स/हेल्थ सप्लीमेंट्स/एफएसएमपी/एफएसडीयू खाद्य उत्पाद बेचने वाले प्रतिष्ठानों के ऑन-साइट निरीक्षण के दौरान तीन प्रतिष्ठानों के उत्पादों को तय मानक से गलत पाया गया।

सूरत स्वास्थ्य विभाग द्वारा न्यूट्रास्यूटिकल्स और हेल्थ सप्लीमेंट्स की बिक्री पर नजर रखी जा रही है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने शहर के अलग-अलग वार्डों में मेडिकल स्टोर्स पर बेचे जा रहे फुड सप्लीमेन्ट दवा के सेम्पल लिए थे। एक माह पहले ली गई सेंपल की रिपोर्ट आने के बाद नगर निगम ने कार्रवाई की गई है।

प्रोटीन की मात्रा

मेडिकल स्टोर में न्यूट्रास्युटिकल्स और हेल्थ सप्लीमेंट्स के खाद्य उत्पादों की बिक्री होती है। यह जांचना बहुत जरूरी है कि उत्पाद के अंदर लिखी गई सामग्री के अनुसार उत्पाद है या नहीं जिसके तहत स्वास्थ्य विभाग की टीम ने अलग-अलग जोन में जाकर नमूने लिए। इनमें से तीन सैंपल मिस ब्रांडेड पाए गए। कुछ में प्रोटीन की मात्रा अधिक पाई गई। कुछ में प्रोटीन की मात्रा मानक से कम पाई गई। नीचे उल्लिखित कुल 03 नमूने गलत ब्रांडेड पाए गए हैं, इसलिए नीचे उल्लिखित प्रतिष्ठान के खिलाफ न्याय अधिकारी के समक्ष शिकायत दर्ज की जाएगी।

दवा के सेम्पल मिसब्रान्ड पाए गए उन संस्थान के नाम

  1. आशीष मेडिकल एजेंसी -ए-2, चंद्रविला अपार्टमेंट, वांकी बोर्डी, शाहपुर, सूरत
    PINK-9 - रिपोर्ट की तुलना में प्रोटीन का स्तर कम पाया गया।
  2. जय अम्बे केमिस्ट -LG-22,एन जे कॉम्प्लेक्स, मगोब, सूरत ज़ाइडस न्यूट्रिवा जीआरडी द सुपीरियर प्रोटीन में मानक से कम प्रोटीन पाया गया।
  3. एस. एच. केमिस्ट - दुकान नं. 118, इशाना द बिजनेस हब, डी मार्ट के बगल में, बमरोली, सूरत - में वेस्टीज कैल्शियम टैबलेट - वेस्टीज फोलिक और आयरन प्लस कैप्सूल में प्रोटीन की मात्रा बताई गई मात्रा से अधिक है।
Tags: Surat