आईपीएलः कोहली पर भारी पड़ा गिल का शतक, 6 विकेट से हारी आरसीबी, टूटा प्लेऑफ का सपना

इस मैच की पहली पारी में विराट कोहली ने भी आईपीएल करियर का सातवां शतक लगाया था

आईपीएलः कोहली पर भारी पड़ा गिल का शतक, 6 विकेट से हारी आरसीबी, टूटा प्लेऑफ का सपना

दिल्ली, 21 मई (हि.स.)। आईपीएल 2023 के 70वें मुकाबले यानी आखिरी लीग मैच में गुजरात टाइटंस ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) को छह विकेट से हरा दिया है। इस हार के साथ ही बैंगलोर का प्लेऑफ में पहुंचने का सपना भी टूट गया। गुजरात की इस जीत के हीरो सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल रहे, जिन्होंने नाबाद शतक जड़ा। हालांकि इस मैच की पहली पारी में विराट कोहली ने भी आईपीएल करियर का सातवां शतक लगाया था।

आरसीबी की ओर से मिले 198 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टीम को पहला झटका ऋद्धिमान साहा के रूप में जल्दी लगा। साहा 12 रन बनाकर मो. सिराज का शिकार बने। इसके बाद शुभमन गिर और विजय शंकर ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 123 रन की साझेदारी की। इस पार्टनरशिप ने गुजरात को जीत की दहलीज तक पहुंचा दिया। हालांकि तभी आरसीबी के गेंदबाजों ने वापसी की राह तलाशनी शुरू की और दो लगातार विकेट निकाले। चार गेंद के अंतराल पर विजय शंकर 53 रन बनाकर और दशुन शनाका बिना खाता खोले आउट हो गए। फिर दो ओवर बाद डेविड मिलर भी 6 रन के निजी योग पर पवेलियन लौट गए। लेकिन शुभमन गिल क्रीज पर डटे रहे और लगातार रन बनाते रहे। गिल ने शानदार शतक जड़ा और टीम को जीत दिलाई। गिल 104 रन बनाकर नाबाद रहे और तेवतिया भी 4 रन पर नाबाद रहे। बैंगलोर की तरफ से सिराज ने दो विकेट झटके, जबकि विजय कुमार और हर्षल पटेल को एक-एक सफलता मिली।

इससे पहले, आरसीबी ने टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए 197 रन बनाया। आरसीबी के लिए विराट कोहली ने 61 गेंद पर नाबाद 101 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 13 चौके और एक छक्का लगाया। कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने 28, माइकल ब्रेसवेल ने 26 और अनुज रावत ने 15 गेंद पर नाबाद 23 रन बनाए। ग्लेन मैक्सवेल 11 और महिपाल लोमरोर एक रन बनाकर आउट हुए। दिनेश कार्तिक खाता भी नहीं खोल पाए। गुजरात के लिए नूर अहमद ने सबसे ज्यादा दो विकेट लिए। मोहम्मद शमी, राशिद खान और यश दयाल को एक-एक सफलता मिली।