सूरत : एसएमए के साप्ताहिक मीटिंग में जीएसटी अधिकारी ने सरल भाषा में विभिन्न पहलुओं की समझ दी

फेक रजिस्ट्रेशन को पकड़ने के लिए शुरु किया गया है डोर टू डोर सर्वे, सही व्यापारी को डरने की जरूरत नहीं : जीएसटी अधिकारी 

सूरत : एसएमए के साप्ताहिक मीटिंग में जीएसटी अधिकारी ने सरल भाषा में विभिन्न पहलुओं की समझ दी

सूरत मर्कन्टाइल ऐसोसिएशन की नियमित साप्ताहिक समस्या समाधान मीटिंग का आयोजन व्यापारी भाईयों की निःस्वार्थ सेवा में दिनांक 21 मई 2023 रविवार को प्रातःकाल 09 से 10 बजे तक माहेश्वरी भवन बोर्ड रुम पहला माला सीटी लाइट के प्रांगण में "एस एम ए" की  पूरी पंच पैनल एवं कोर कमेटी टीम की अगुवाई में आयोजित की गई है।  मीटिंग में 75 व्यापारी भाईयों ने हिस्सा लिया तथा अपनी समस्याओं से सम्बंधित 10 आवेदन समाधान हेतु पंच पैनल के सामने प्रस्तुत किये, जिनमें से 1 आवेदन की समस्या का समाधान हाथों हाथ किया तथा  बाकि आवेदन लीगल टीम को सौंप दिए गए है जो कि समयानुसार समाधान प्रक्रिया में आ जायेंगे। 

सेमिनार अतिथि कार्यक्रम के अन्तर्गत मीटिंग में  "जी एस टी" विभाग के अधिकारी विमल सोनी की सादर उपस्थिति रही। आपका व्यक्तित्व हमेशा समाज कल्याण का रहा है। अतः उसी के अनुरूप आपने व्यापारी भाईयों के हितार्थ सूरत मर्कनटाइल ऐसोसिएशन का आमंत्रण स्वीकार किया, जिसके लिए समस्त व्यापारी वर्ग एंव सुरत मर्कनटाइल ऐसोसिएशन आपका आभार व्यक्त करता है।  आपने अपने उद्बोधन में अपनी शानदार ओजस्वी वाणी में बहुत ही सरल भाषा में "जी एस टी" से सम्बंधित पहलुओं पर विस्तार से एक-एक विषय को समझाया। अभी हाल ही में "जी एस टी" विभाग द्वारा डोर टू डोर  सर्वे के बारें में जितनी भी भ्रांतिया ओर डर का माहोल था, उसको दूर किया। आपने एकदम स्पष्ट शब्दों मे कहा कि उपरोक्त सर्वे फेक रजिस्ट्रेशन को पकडने हेतू आयोजित किया गया है। सही व्यापारी को डरने की जरूरत नहीं है। आप अपनी दुकान के बोर्ड पर रजिस्ट्रेशन की विगत लगाये एवं रजिस्ट्रेशन से सम्बंधित फाइल व्यवस्थित रखें।
 

 सभी प्रतिष्ठानों पर जीएसटी नंबर का बोर्ड लगाना आवश्यक है। रजिस्ट्रेशन के दरम्यान सभी सच्ची जानकारी विभाग को देनी चाहिए। अपने रेंट एग्रीमेंट का समय-समय पर नवीनीकरण कराते रहें। फेक इनवॉइस और फेक रजिस्ट्रेशन वालों से व्यापार कदापि ना करें।  इसके अलावा सबसे महत्वपूर्ण और मुख्य व्यापारी वर्ग की समस्या भी सोनी जी सामने रखी तथा अनुरोध किया कि उपरोक्त समस्या को सम्बंधित अधिकारी तक भिजवानें में सहायता करें। आज SMA के द्वारा  GST अधिकारी के सामने एक प्रस्ताव रखा गया कि जिस किसी व्यापारी की 3 से अधिक शिकायत प्राप्त होती है भुगतान संबंधित या अन्य कोई कारण से उनका शिकायत पत्र GST अधिकारी द्वारा भेजा जाएगा, जिससे की वह व्यापारी का GST ब्लॉक एवं व्यापार करने में असमर्थ हो। इससे फेक व्यापार करनें वालो पर अंकुश लग सकता है। इसके लिए सूरत मर्कनटाइल ऐसोसिएशन सम्बंधित अधिकारियों को ज्ञापन देगा। 

मीटिंग में "एस एम ए" परिवार के राजीव उमर, सुरेंद्र अग्रवाल, अशोक  गोयल, आत्माराम बजारी, अशोक बाजारी ,मनोज अग्रवाल,राजेश गुरनानी,संदीप अग्रवाल, प्रकाश बेरीवाल, संदीप गुप्ता,केवल असीजा,संदीप अग्रवाल, बंसत माहेश्वरी आदि सदस्यों की सादर उपस्थिति में सम्पन्न हुईं।

Tags: Surat