भारतीय ईफुटबॉल टीम ने लगातार दूसरी बार फीफा नेशंस कप के लिये किया क्वालीफाई

जुलाई 2022 में डेनमार्क में आयोजित फीफा नेशंस कप 2022 के ग्रुप चरण से भारत बाहर हो गया था

भारतीय ईफुटबॉल टीम ने लगातार दूसरी बार फीफा नेशंस कप के लिये किया क्वालीफाई

नई दिल्ली, 20 मई (हि.स.)। भारत ने शुक्रवार को लगातार दूसरी बार फीफा नेशंस कप के लिये क्वालीफाई कर लिया है।
भारत ने पहली बार 2021 में फीफा नेशंस सीरीज़ में भाग लिया था, और टूर्नामेंट के लिए तीन साल में दो बार क्वालीफाई कर लिया है, जिसे व्यापक रूप से 'फीफा एस्पोर्ट्स के विश्व कप' के रूप में जाना जाता है। जुलाई 2022 में डेनमार्क में आयोजित फीफा नेशंस कप 2022 के ग्रुप चरण से भारत बाहर हो गया था। हालांकि इस बार भारत उन 24 देशों के बीच अपने रिकॉर्ड को बेहतर बनाने की कोशिश करेगा, जो फीफा नेशंस कप 2023 के लिए क्वालीफाई करेंगे।

भारत के अलावा, तीन अन्य देशों - ऑस्ट्रेलिया, मलेशिया और सिंगापुर ने फाइनल इवेंट के लिए एशिया और ओशिनिया क्षेत्र से क्वालीफाई किया है। वे यूरोप से 11 टीमों, मध्य पूर्व और अफ्रीका से तीन, दक्षिण अमेरिका से तीन और उत्तर और मध्य अमेरिका से दो मेजबान राष्ट्र के साथ शामिल होंगे, जिसकी घोषणा अभी तक नहीं की गई है। भारत ने प्ले-इन चरण में दिसंबर, 2022 में अपनी फीफा नेशंस सीरीज़ 2023 यात्रा शुरू की और प्लेऑफ़ के लिए क्वालीफाई करने से पहले अप्रैल में ऑनलाइन क्वालिफायर मेन स्टेज खेला।

चरणजोत सिंह, सारांश जैन, सिद्ध चंद्राना और सक्षम रतन के प्रतिनिधित्व वाली भारतीय टीम डबल एलिमिनेशन ब्रैकेट के पहले राउंड के एक करीबी मुकाबले में इंडोनेशिया से 2-3 के कुल स्कोर से हार गए, लेकिन इसके बाद न्यूजीलैंड (कुल मिलाकर 0-9) और जापान (कुल मिलाकर 1-2) के खिलाफ बैक-टू-बैक जीत हासिल कर फीफा नेशंस कप 2023 में अपना स्थान पक्का किया।

भारतीय टीम के कप्तान चरणजोत सिंह ने कहा, 'लगातार दूसरी बार फीफा नेशंस कप कराना शानदार अहसास है। जिस तरह से सभी ने प्रदर्शन किया उस पर मुझे गर्व है। कड़ी मेहनत आखिरकार हमारे लिए रंग लाई है। हमने इसे हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत की और अब समय आ गया है कि हम और भी बेहतर हों और इवेंट के लिए कड़ी मेहनत करें।"

बता दें कि भारतीय ईफुटबॉल टीम की यात्रा जनवरी 2021 में शुरू हुई जब एआईएफएफ ने फीफा नेशंस सीरीज 2021 के लिए फीफा के साथ भागीदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए। भारत भाग लेने वाले 60 देशों में से था और उसे मध्य पूर्व और अफ्रीका क्षेत्र में रखा गया था। भारत अपने क्षेत्र में तीसरे स्थान पर रहा, फीफा नेशंस प्लेऑफ 2021 में एक स्थान से चूक गया।

Tags: Delhi