सूरत : इस केमिकल की मदद से तस्कर सोने का पेस्ट बनाकर तस्करी करते हैं!

सूरत एयरपोर्ट पर सोने की तस्करी के हथकंडे

सूरत : इस केमिकल की मदद से तस्कर सोने का पेस्ट बनाकर तस्करी करते हैं!

सोने के तरल झाग या पेस्ट फोम बनाकर भी तस्कर हो रही है

सूरत एयरपोर्ट पर पिछले कुछ समय से सोने की तस्करी होने लगी है। मानो तस्करों ने सूरत हवाई अड्डे को सोने की तस्करी का मुख्य केंद्र बना लिया है। पुलिस और सीमा शुल्क कार्यालय की किताबों में सोने की तस्करी के मामले बढ़ रहे हैं।

लोग सोने के इतने दीवाने हो गए हैं कि अब वे इसके लिए केमिकल प्रोसेस का भी इस्तेमाल करने लगे हैं। सोने की कीमत समझकर तस्करों ने विदेशों से इसकी तस्करी के लिए कई तरह के हथकंडे आजमाने शुरू कर दिए हैं। कोई कैप्सूल बनाकर सोना पेट में डाल देता है तो कोई सोने को शरीर के प्राइवेट पार्ट में छिपा देता है।

इतना कम था अब सोने के तरल झाग या पेस्ट बनाकर भी तस्कर सूरत में उतर रहे हैं। तस्करों की ऐसी नवोन्मेषी तकनीक से जांच एजेंसी के होशियार अधिकारी भी अपना सिर खुजलाते रहे हैं। हाल ही में ऐसे ही कुछ मामलों में पुलिस ने पेस्ट फोर्म में सोना जब्त किया, सोना बना कर ऐसे लाया जा रहा था मानो वह कोई औषधीय मरहम हो।

इसके लिए इस्तेमाल किए जाने वाले तरीके के बारे में कुछ जानकारियां चौंकाने वाली हैं। तस्कर सीधे सोना लाने के जोखिम से बचते हुए अब सोने को एक्वा रेजिया (सोने को घोलने में सक्षम तरल) से संसाधित करते हैं और सोने के इस पेस्ट को शरीर के कुछ हिस्सों पर लेप के रूप में लगाकर तस्करी करते हैं।

यह ध्यान देने योग्य है कि एक्वा रेजिया एक रासायनिक धातुकर्म प्रक्रिया है। संसार में अनेक धातुएँ विद्यमान हैं। इनमें से कुछ धातुएँ महान धातुओं में शामिल हैं। उत्कृष्ट धातु वह धातु है जो कभी क्षरित नहीं होती है। इसमें सोना, चांदी, रुबिडियम, लेड ऑस्मियम शामिल हैं, ये सभी धातुएँ महान हैं।

अब अगर सोने की बात करें तो सोने की जड़ लैटिन शब्द ऑरम से आई है। जो 79 तत्वों से मिलकर बना है। इसे पिघलने के लिए आमतौर पर लगभग 1064 डिग्री सेल्सियस तापमान की आवश्यकता होती है और यह सामान्य तापमान पर ठोस होता है। एक्वा रेजिया के साथ मिलाने के बाद इसे परिष्कृत और आसुत किया जाता है।

इस प्रकार, पेस्ट के रूप में हवाई मार्ग द्वारा इसकी काफी हद तक तस्करी की जाती है, विशेष रूप से पेस्ट के रूप में जिसे हवाई अड्डे की सुरक्षा जांच के दौरान मेटल डिटेक्टरों द्वारा नहीं पकड़ा जा सकता है। इसे बोतल या ज़िप बैग में लाया जा सकता है।

मजबूत सोने को 600 रुपए में मलहम बनाकर 200 ग्राम सोने में बदला जाता है

इस पूरी प्रक्रिया में 100 ग्राम सोने का पेस्ट बनाने और उसे वापस सोने में बदलने के लिए केवल 200 रुपए खर्च किए जाते हैं। यह केमिकल 500 से 600 रुपए में आता है। और इससे 200 ग्राम तक सोने का लेप बनाया जा सकता है। और इस प्रक्रिया को खुली जगह में आसानी से किया जा सकता है। इसके लिए किसी बड़ी मशीनरी या प्रयोगशाला की स्थापना की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए कुछ लोगों ने इस प्रक्रिया में महारत हासिल कर ली है। वे तस्करी के इन तरीकों के साथ लगातार प्रयोग कर रहे हैं।

एक्वा रेजिया का उपयोग सोने का पेस्ट बनाने के लिए

सोना 1064 सेल्सियस तापमान पर ठोस रूप में होता है। सोना 1064 से 2856 डिग्री सेल्सियस पर तरल होता है और 2856 सेल्सियस पर उबलने लगता है और गैस बनने लगता है। यह सब गर्म करने और उबालने की प्रक्रिया है। जिसे कहीं ले जाया नहीं जा सकता। यदि नाइट्रिक एसिड और हाइड्रोक्लोरिक एसिड दोनों को 3:1 भागों में मिलाया जाए तो एक बहुत मजबूत कम करने वाला एसिड बनता है। इसे एक्वा रेजिया कहा जाता है। तस्कर अब इसी तरीके से सोना चोरी करने की रेसिपी बता रहे हैं।

यह वैज्ञानिक प्रक्रिया एक पेस्ट और फिर से सोना बनाती है

एक्वा रेजिया की खोज यूएसए विश्वविद्यालय के एक वैज्ञानिक जाबिर ने की थी। एक्वारेजिया ही एकमात्र रसायन है जिसमें सोना घुला होता है। और गाढ़ा पेस्ट बनने तक इसे पिघलाते रहें। जिसे गाढ़े पेस्ट या अन्य पेस्ट के रूप में संरक्षित किया जा सकता है। एक बार सोने के पेस्ट से इसे वापस सोने के रूप में लाने के लिए इसे फिर से वैज्ञानिक रूप से संसाधित करना पड़ता है। सोने का पेस्ट बरामद होने के बाद एक विशेष प्रक्रिया की जाती है। जिसमें किनारे पर सोडियम बाइकार्बोनेट छिड़का जाता है। इस प्रक्रिया के दौरान बहुत सारे छींटे उड़ते हैं। जलने का भी खतरा रहता है। साथ ही इस प्रक्रिया के दौरान काफी धुआं भी निकलता है। इसलिए यह प्रयोग बड़ी सावधानी से किया जाता है।

कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में सर्किट में सोने का उपयोग किया जाता है

वीर नर्मद विश्वविद्यालय के जीव विज्ञान विभाग के पूर्व अध्यक्ष डॉ. एस. के. टांक ने कहा कि 100 में से 0.10 ग्राम सोना घोला जा सकता है। सोडियम बाइकार्बोनेट मिलाने से गोल्ड क्लोराइड बनता है जो पक्का सोना है। आजकल कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को जंग से बचाने के लिए सर्किट में सोने का इस्तेमाल करते हैं। बहुत से लोग, विशेष रूप से कंप्यूटर में, एक्वा रेजिया की मदद से स्क्रैप से सोना निकालने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं।

Tags: Surat