अहमदाबाद : 25 मई से 5 जून के बीच घोषित हो सकता है कक्षा-12 सामान्य वर्ग का परिणाम

कक्षा 12वीं सामान्य वर्ग के परिणाम घोषित होने के कुछ दिनों के भीतर घोषित किया जा सकता है कक्षा 10 का परिणाम 

अहमदाबाद : 25 मई से 5 जून के बीच घोषित हो सकता है कक्षा-12 सामान्य वर्ग का परिणाम

 गुजरात शिक्षा बोर्ड ने कक्षा-12 विज्ञान वर्ग का रिजल्ट घोषित कर दिया है। अभी सामान्य वर्ग के रिजल्ट का काम अंतिम चरण में चल रहा है। फिर संभावना है कि परिणाम 25 मई से 5 जून के बीच घोषित किया जाएगा। कक्षा 12 के सामान्य वर्ग के परिणाम घोषित होने के बाद, कक्षा 10 का परिणाम गिनती के दिनों में घोषित किया जाएगा। फिलहाल शिक्षा बोर्ड द्वारा रिजल्ट की प्रोसेसिंग अंतिम चरण में चल रही है। छात्र भी रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

परीक्षा में गड़बड़ी करने वाले छात्र पकड़े गए

वहीं मार्च-2023 में हुई कक्षा-10वीं और 12वीं की परीक्षा में कदाचार रोकने के लिए सीसीटीवी कैमरों से लैस कक्षाओं में बैठने की व्यवस्था की गई थी। उस समय परीक्षा में छात्रों द्वारा की गई कदाचार की वजह से बोर्ड के उड़न दस्ते में बच जाने वाला छात्र अब सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गया है। जिसके आधार पर कक्षा-10 और 12 की परीक्षा में कदाचार करने वाले छात्रों को पकड़ा गया है।

सजा शिक्षा बोर्ड करेगा

कदाचार रोकने के लिए गठित अधिकारी का उड़न दस्ता अब तक केवल 60 छात्रों को ही पकड़ सका है। कक्षाओं में लगे सीसीटीवी कैमरों की जांच के बाद बोर्ड ने कदाचार के मामलों को चिन्हित किया है। जिससे उस छात्र का रिजल्ट रिजर्व रखा जाएगा। अब से कदाचार करते हुए पकड़े गए छात्र को नोटिस देकर बोर्ड के अधिकारियों के समक्ष बुलाया जाएगा और उसका स्पष्टीकरण प्राप्त करने के बाद उसके जवाब के आधार पर शिक्षा बोर्ड द्वारा कदाचार के मामलों में निर्धारित नियमों के अनुसार सजा दी जाएगी।

10वीं और 12वीं के छात्रों को गिरफ्तार किया गया है

10वीं की परीक्षा में सीसीटीवी फुटेज के आधार पर 759 केस एवं उड़न दस्ते, स्थल संचालक, रूम इंस्पेक्टर द्वारा 29 केस किए गए हैं। कक्षा 12 विज्ञान में सीसीटीवी फुटेज के आधार पर 26 मामले और नौ मामले उड़न दस्ते, स्थल संचालक व कक्ष निरीक्षक द्वारा दर्ज किए गए हैं। कक्षा-12 सामान्य प्रवाह में सीसीटीवी फुटेज के आधार पर 345 केस तथा अन्य द्वारा 22 मामले दर्ज किए हैं। इसमें 10वीं और 12वीं कक्षा के 60 छात्रों को ही उड़ दस्ते, स्थल संचालक एवं कक्ष निरीक्षक द्वारा परीक्षा में कदाचार के आरोप में पकड़ा गया है। सीसीटीवी कैमरे की फुटेज चेक करते हुए कक्षा-10 और 12 के 1130 छात्र कदाचार करते पकड़े गए हैं। हालांकि, कदाचार में पकड़े गए कुल 1190 छात्रों को शिक्षा बोर्ड द्वारा अपना जवाब प्रस्तुत करने का अवसर दिया जाएगा।

Tags: Ahmedabad