गुजरात : बोर्ड परीक्षा में कदाचार करने वाले 1130 छात्र सीसीटीवी में कैद

1190 छात्र को शिक्षा बोर्ड द्वारा अपना जवाब प्रस्तुत करने का अवसर दिया जाएगा, उड़न दस्ता केवल 60 छात्रों को ही पकड़ सका

गुजरात : बोर्ड परीक्षा में कदाचार करने वाले 1130 छात्र सीसीटीवी में कैद

शिक्षा बोर्ड ने 12वीं कक्षा का साइंस का रिजल्ट घोषित कर दिया है और 10वीं का रिजल्ट जल्द ही घोषित होने वाला है। मार्च-2023 में हुई कक्षा-10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में कदाचार रोकने के लिए सीसीटीवी कैमरों से लैस कक्षाओं में बैठने की व्यवस्था की गई थी। परीक्षा में छात्रों द्वारा की गई कदाचार करने वाले छात्र भले ही बोर्ड के उड़न दस्ते से बच गये, लेकिन सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गये हैं। जिसके आधार पर कक्षा-10 और 12 की परीक्षा में कदाचार करने वाले छात्रों को पकड़ा गया है।

छात्रों के परिणाम आरक्षित रहेंगे

कदाचार रोकने के लिए गठित अधिकारी का उड़न दस्ता अब तक केवल 60 छात्रों को ही पकड़ सका है। कक्षाओं में लगे सीसीटीवी कैमरों की जांच के बाद बोर्ड ने कदाचार के मामलों को चिन्हित किया है। जिससे उस छात्र का रिजल्ट रिजर्व रखा जाएगा। अब बाद में कदाचार करते हुए पकड़े गए छात्र को नोटिस देकर बोर्ड के अधिकारियों के समक्ष बुलाया जाएगा और उसका स्पष्टीकरण प्राप्त करने के बाद उसके जवाब के आधार पर शिक्षा बोर्ड द्वारा कदाचार के मामलों में निर्धारित नियमों के अनुसार सजा दी जाएगी।

10वीं और 12वीं के छात्रों को गिरफ्तार किया गया है

10वीं की परीक्षा में 759 मामले सीसीटीवी फुटेज के आधार पर और 29 मामले दस्ते, स्थल संचालक, रूम इंस्पेक्टर द्वारा किए गए हैं। कक्षा 12 विज्ञान में सीसीटीवी फुटेज के आधार पर 26 मामले दर्ज किए गए हैं और नौ मामले दस्ते, साइट मैनेजर और कक्ष निरीक्षक द्वारा दर्ज किए गए हैं। कक्षा 12 सामान्य प्रवाह में सीसीटीवी फुटेज के आधार पर 345 मुकदमे दर्ज किए गए हैं, 22 मामले अन्य ने दर्ज किए हैं। इसमें 10वीं और 12वीं कक्षा के 60 छात्रों को ही दस्ते, स्थल संचालक या रूम इनविजिलेटर द्वारा परीक्षा में कदाचार के आरोप में पकड़ा गया है। सीसीटीवी कैमरे की फुटेज चेक करते हुए कक्षा-10 और 12 के 1130 छात्र गलत करते पकड़े गए हैं। हालांकि, कदाचार में पकड़े गए कुल 1190 छात्रों को शिक्षा बोर्ड द्वारा अपना जवाब प्रस्तुत करने का अवसर दिया जाएगा।