सूरत :  जियाव-बुडिया में नए कोर्ट भवन के बजाय वकीलों ने सात वैकल्पिक स्थलों का सुझाव दिया

नए कोर्ट भवन के लिए जमीन आवंटन के लिए वकिल मंडल की मांग

सूरत :  जियाव-बुडिया में नए कोर्ट भवन के बजाय वकीलों ने सात वैकल्पिक स्थलों का सुझाव दिया

हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश व यूनिट जज से चर्चा के बाद वैकल्पिक जमीन के संबंध में रिपोर्ट भेजी गई

वर्तमान में अठवा लाईन्स स्थित सूरत जिला मुख्य न्यायालय भवन छोटा होने से उसे जियाव-बुडिया में नए न्यायालय भवन के रूप में स्थानांतरित करने के खिलाफ सूरत के वकीलों में विरोध व्याप्त है। वकिलों के विरोध के बाद वैकल्पिक स्थल पर रिपोर्ट करने के लिए उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के आदेसानुसार सूरत जिला बार एसोसिएशन के परिषद सदस्यों तथा पदाधिकारियों की एक समिति ने आज एक रिपोर्ट प्रस्तुत की। सूरत शहर में नजदीक की सात वैकल्पिक स्थलों के आवंटन की मांग करते हुए सूरत के जिला सत्र न्यायाधीश विमल के. व्यास को रिपोर्ट सौंप दिया है।

अठवा लाइन्स कोर्ट बिल्डिंग को जिआव-बुड़िया में स्थानांतरित करने के विरोध में 18-6-19 व 28-2-23 को हुई वकीलों की आम बैठक में वकीलों ने उक्त स्थान पर जाने के बजाय वैकल्पिक स्थान आवंटित करने की मांग की। जिसके तहत गत 26 अप्रैल को सूरत जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष परसोत्तम राणा, मंत्री हिमांशु पटेल, उपाध्यक्ष अमर वी. पटेल और प्रमुख वकीलों के एक प्रतिनिधिमंडल ने उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश ए. जे. देसाई और यूनिट जज बीरेन वैष्णव के साथ बातचीत की। उन्होंने मांग के प्रति सकारात्मक रूख रखते हुए प्रस्तावित नवीन न्यायालय भवन के लिए 50 हजार वर्ग मीटर के वैकल्पिक स्थान के संबंध में सूरत जिलाधिकारी सहित जिला जज के माध्यम से प्रतिवेदन भिजवाने का निर्देश दिया।

जिसके अनुसरण में बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों सहित न्यायालय समिति के सदस्य उदय पटेल, बिजेश पटेल, जितेंद्र गिनीया, रमेशभाई कोराट आदि  ने राजस्व के आधार पर न्यायालय भवन के लिए आवश्यक सात से अधिक वैकल्पिक स्थानों को खोजने का भरसक प्रयास किया है। तथा नगर नियोजक, शासकीय बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों, न्यायालय समिति के सदस्यों आदि से आवश्यक विचार कर वैकल्पिक स्थान पर न्यायालय भवन निर्माण हेतु आबंटित करने का अनुरोध किया।

इस स्थान को नए न्यायालय भवन के लिए आवंटित करने का सुझाव दिया 

  1. वर्तमान में कार्यरत अदालत भवन की 11,000 वर्ग मीटर भूमि के साथ उसके सामने इंडोर स्टेडियम से सटे टीपी योजना संख्या 5 अठवां-उमरा पोल्ट्री सेंटर वाली 35,711 वर्ग मीटर भूमि।
  2.  उमरा रे.स. 162 टीपी 0-4 फाइनल प्लॉट 175 कृषि विश्वविद्यालय की कुल 2,36,648 वर्ग मीटर भूमि में से 50 हजार वर्ग मीटर जमीन।
  3.  वेसु सर्वे ब्लॉक संख्या 149-1-ए- 60,600 वर्ग मीटर सरकारी बंजर भूमि
  4.  भाठा में कई सर्वे नंबर की 1 लाख वर्ग मीटर से भी ज्यादा जमीन हैं।
  5. भरथाना-वेसु सर्वे  संख्या 8 कुल 54,228 वर्गमीटर जमीन है।
  6. भरथना-वेसु सर्वे नंबर 105 में कुल 41,481 वर्ग मीटर जमीन आवंटन के लिए मांगी गई है।
  7.  वेसु-भीमराड सर्वे नं-5, रंध वेसु 28, गेवियार-वांता-मगदल्ला 32, पाल 74, है जो सरकारी कार्यालय में ड्राफ्ट टीपी, योजना के रूप में चल रहा है।
Tags: Surat