गुजरात : मुख्यमंत्री ने प्रदेश में 919 किलोमीटर लंबाई की 94 सड़कों के विकास के लिए 2213.60 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी

मेट्रो शहरों को जोड़ने वाली 8 सड़कों को चौड़ा करने के लिए सड़क सुधार के लिए 247 करोड़ रुपये आवंटित किए जाएंगे

गुजरात : मुख्यमंत्री ने प्रदेश में 919 किलोमीटर लंबाई की 94 सड़कों के विकास के लिए 2213.60 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी

 मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने राज्य के सड़क-मकान विभाग के स्वामित्व वाली 919 किलोमीटर लंबाई की 94 सड़कों के विकास कार्यों के लिए छोटे गांवों से महानगरों तक तीव्र गति से अधोसंरचना विकसित करने के लिए 2213.60 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी है। राज्य में कृषि, उद्योग-व्यापार आदि गतिविधियों में वृद्धि के साथ ही वाहनों का आवागमन भी दिन-ब-दिन बड़ी संख्या में बढ़े है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने सुदृढ़ सड़क अधोसंरचना विकसित करने के लिए नवीन दृष्टिकोण अपनाया है और बंदरगाहों, औद्योगिक केंद्रों, महानगरों और पर्यटन स्थलों को जोड़ने वाले राज्य राजमार्गों पर चार लेन, 10 मीटर चौड़ी और सड़क सुदृढ़ीकरण, पुलिया, बाईपास सहित 94 कार्यों के लिए यह राशि स्वीकृत की है।

467.09 करोड़ के कार्य स्वीकृत

इस वर्ष के बजट में घोषित परिक्रमा पथ योजना के तहत 17 जिलों से होकर गुजरने वाली 37 सड़कों के 289.32 किलोमीटर को 10 मीटर चौड़ा करने के लिए 467.09 करोड़ रुपये के कार्य स्वीकृत किए गए हैं। कच्छ, बनासकांठा, साबरकांठा, दाहोद, महिसागर, आणंद, नर्मदा, सूरत, नवसारी, वलसाड, डांग, भावनगर और अमरेली, गिर सोमनाथ, जूनागढ़, पोरबंदर और देवभूमि द्वारका जिले में यह परिक्रमा पथ योजना का संचालन मार्ग-मकान विभाग करेगा। मुख्यमंत्री ने सड़क विकास की स्वीकृति के केंद्र में जीवनयापन को आसान बनाने की प्रतिबद्धता के साथ राज्य में विश्व स्तरीय अधोसंरचना सुविधाएं सृजित करने का लक्ष्य भी रखा है।

फोरलेन को 10 मीटर चौड़ा बनाने के लिए भी आवंटन

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने सूरत, राजकोट और गांधीनगर जैसे राज्य के मेट्रो शहरों को जोड़ने वाली 8 सड़कों के 117.71 किमी लंबाई के सड़क सुधार, सड़क चौड़ीकरण के लिए 247.35 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। मुख्यमंत्री ने राज्य की सड़कों को और अधिक टिकाऊ बनाने के लिए उन्नत व्हाइट टॉपिंग तकनीक का उपयोग कर 3 राज्य राजमार्गों की 16.40 किलोमीटर लंबाई के लिए 66 करोड़ रुपये के कार्यों को मंजूरी दी है। मुंद्रा, दहेज पोर्ट और सावली, जुकनरिया आदि औद्योगिक क्षेत्रों को जोड़ने वाली 10 सड़कों के 177.50 किमी लंबे फोरलेन के 10 मीटर चौड़ीकरण के लिए 146.81 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं।

जहां आवश्यक हो वहां सड़कों का चौड़ीकरण

राज्य में वडनगर, पावागढ़, धरोई-अंबाजी, जम्बुघोड़ा, सासनगीर और सोमनाथ की पर्यटन सर्किट को जोड़ने वाली 10 सड़कों की 142.46 किलोमीटर लंबाई के 10 मीटर चौड़ीकरण के लिए 105.28 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं। मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल के मार्गदर्शन में प्रदेश में मौजूदा सड़कों को चौड़ा करने, नए पूल, फ्लाईओवर बनाने और शहरों में बाईपास सड़कों के निर्माण सहित यातायात के बोझ को कम करने सहित सड़क नेटवर्क का व्यापक विस्तार किया जा रहा है। उन्होंने प्रगति पथ योजना के तहत सुरेन्द्रनगर, अमरेली और खेड़ा जिलों से गुजरने वाली 3 सड़कों की 71.73 किमी लंबाई की फोरलेनिंग के लिए 445.25 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं।

महत्वपूर्ण स्थानों को ग्रामीण सड़कों और राजमार्गों से जोड़ा जाएगा

इसके अलावा मेहसाणा-पालनपुर सिक्स लेन रोड को हाई स्पीड कॉरिडोर के रूप में विकसित करने के लिए फ्लाई ओवर/वीयूपी और पूल के निर्माण के लिए 465 करोड़ रुपये, वापी, वलसाड, राधनपुर, अमरेली, लूनावाड़ा, संतरामपुर और लूनी तथा मोटा कांडागरा जैसे स्थानों पर शहरों के बाईपास सड़कों का निर्माण करने के लिए जमीन संपादन/निर्माण हेतु 158.15 करोड़ रुपये तथा डबाऊ पूल के स्थान पर उच्च स्तरीय पूल, पूलों के सुदृढ़ीकरण, सड़कों के चौड़ीकरण के लिए 112.07 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी है। राज्य के सभी गाँव और अन्य महत्वपूर्ण स्थान ग्रामीण सड़कों और राजमार्गों के एक सुनियोजित नेटवर्क से जुड़े हुए हैं। इस सड़क अधोसंरचना के कार्य को आने वाले वर्षों में और तेज गति से आगे बढ़ाने की दृष्टि से मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने इस वर्ष के बजट में सड़क निर्माण विभाग के लिए कुल 20,642 करोड़ रुपये का प्रावधान भी किया है।