गुजरात : ऑनलाइन आवेदन के जरिए लोन लेना पड़ा भारी! 1800 का 61000 रुपया चुकाया

आईपीसी की धारा 384 और आईटी एक्ट की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है

गुजरात : ऑनलाइन आवेदन के जरिए लोन लेना पड़ा भारी! 1800 का 61000 रुपया चुकाया

 देवभूमि के द्वारका जिले के रूपेन बंदर निवासी एवं मछली पकड़ने के व्यवसाय से जुड़े निजाम सोढा (उम्र 20 वर्ष) ने ऑनलाइन साइबर ठगी का शिकार होने की पुलिस में शिकायत दर्ज करायी है। पूरे मामले में द्वारका थाने में 5 अलग-अलग नंबर धारकों के खिलाफ आईपीसी की धारा 384 और आईटी एक्ट की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

पूरे मामले में निजाम सोढा द्वारा पुलिस को दी गई शिकायत में बताया है कि मेरे बड़े भाई की बेटी (उम्र 5 वर्ष) मेरे मोबाइल पर यूट्यूब पर किड्स वीडियो देखती है। जिस दौरान कई बार एप्लिकेशन डाउनलोड करने के विज्ञापन भी आते हैं। जैसे ही उसने विज्ञापन पर क्लिक किया, मेरी भतीजी द्वारा  क्रेडिटनाउ ऐप डाउनलोड कर लिया। जो 9 मार्च 2023 को मेरे संज्ञान में आया। मैंने ऐप के अंदर कुछ चीजें देखीं। प्रक्रिया का पालन करते हुए मुझे पता चला कि मुझे 87 हजार रुपए का कर्ज मिल सकता है। इसी बीच मेरा 3000 रुपए का पहला कर्ज मंजूर हो गया। जिसमें से 1800 रुपए मेरे खाते में जमा हो गए। जबकि पाया गया कि 1200 रुपए प्रोसेसिंग फीस में कटौती की गई है।

कर्ज मंजूर होने के पांच दिन बाद पीड़िता के व्हाट्सएप एप नंबर पर अलग-अलग नंबरों से कॉल आने लगे। पूरे मामले में पीड़िता ने कर्ज भी बंद करा दिया था। लोन बंद कराने के बाद भी कुछ नंबरों से उसके मोबाइल पर नग्न फोटो भेजा जा रहा था। साथ ही धमकी दी गई कि कर्ज नहीं चुकाने पर नग्न फोटो सोशल मीडिया पर अपलोड कर देंगे। साथ ही शिकायतकर्ता के रिश्तेदारों और दोस्तों को नग्न तस्वीरें भी भेजने की बात कही थी।

पूरे मामले में मुझे डर था कि मेरे दोस्त और रिश्तेदार मुझसे न्यूड तस्वीरों के बारे में बात करेंगे। जिससे यूपीआई आईडी के जरिए कुल 61 हजार रुपए जमा किए। इस प्रकार आरोपियों ने मेरी संपर्क सूची के सभी लोगों के साथ-साथ फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि सोशल मीडिया के माध्यम से मेरी नग्न तस्वीरें वायरल करके मुझसे जबरन पैसे वसूले हैं। जिसके कारण मैंने अपना व्हाट्सएप एप भी बंद कर दिया है। 

Tags: Dwarka