अहमदाबाद : किसानों के हित में राज्य सरकार का फैसला, उत्तर गुजरात के दो तालुकों की 74 तालाब पानी से भरेंगे

तालाबों और चेक डैम को भरने के लिए 118 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन बिछाई जाएगी

प्रदेश की भूपेंद्र पटेल सरकार ने किसानों के हित में फैसला लिया है। किसानों को सिंचाई के पानी की समस्या न हो, इसे ध्यान में रखते हुए उत्तर गुजरात के दो तालुकों की 74 तालाबों को साबरमती जलाशय धारोई बांध से पानी से भर दिया जाएगा। इन झीलों को भरने से 5800 हेक्टेयर भूमि पर खेती करने वाले 2700 किसानों को सिंचाई का लाभ मिलेगा। 317 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से तालाबों और चेक डैम को भरने के लिए 118 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन बिछाई जाएगी।

उत्तर गुजरात की 74 तालाबों को भरने का फैसला

उत्तर गुजरात के दो तालुका जिसमें सतलासणा एवं खेरालु के 53 गावों के तालाबों एवं चेकडेम सहित कुल 74 तालाबों साबरमती जलाशय से भरने का किसान हित नेम निर्णय किया गया है। मेहसाणा जिले के सतलासणा तालुका के धरोई में साबरमती नदी पर बने धरोई बांध के कमांड क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति के अनुसार इन दोनों तालुकों के 37 गांवों को कमांड क्षेत्र में शामिल नहीं किया जा सका। इन तालुकों के किसान मुख्य रूप से पशुपालन और कृषि में कार्यरत हैं।

इस क्षेत्र में वर्षा की अनियमितता के कारण भूमिगत जल स्तर भी नीचे चला गया है। इतना ही नहीं उन्हें सिंचाई और पशुपालन के लिए भी पर्याप्त पानी नहीं मिल पाता है। उन्होंने इस समस्या के समाधान के लिए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल को इन क्षेत्रों के किसानों और अग्रणियों द्वारा किए गए अभ्यावेदन पर सकारात्मक और समझदारी भरी प्रतिक्रिया देने के बाद यह महत्वपूर्ण निर्णय लिया है।

317 करोड़ की लागत से 118.14 किमी लंबी पाइप लाइन बिछाई जाएगी

मुख्यमंत्री द्वारा लिए गए इस निर्णय के अनुसार इन दोनों तालुकों के गांवों में धरोई बांध से पानी के उपयोग के लिए नई पाइप लाइन बिछाकर खेरालू और सतलासणा तालुकों की तालाबों को भरने और भूमिगत जल स्तर को ऊपर उठाने की योजना है। खेरालू और सतलासणा तालुका के लगभग 53 गांवों की तालाबों और 8 चेक बांधों को सीधे जोड़ने से तथा 8 तालाबों और 5 चेक डेम को अप्रत्यक्ष रूप से, कुल 74 तालाबों- चेक डेम द्वारा 5808 हेक्टेयर भूमि की सिंचाई के लिए पानी दिया जाएगा।

इस उद्देश्य के लिए विस्तरण पाइपलाइन के साथ कुल 118.14 किमी लंबी पाइपलाइन बिछाई जाएगी और राज्य सरकार दो तालुकों के 2700 से अधिक किसानों को सिंचाई सुविधा प्रदान करने की योजना पर 317 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इन तालाबों को धरोई बांध के पानी से चरणबद्ध तरीके से भरने के लिए कुल 400 एमसीएफटी पानी इस जलाशय से लिया जाएगा।

Tags: Ahmedabad