गुजरात : रेलवे पुलिस ने राज्य में चोरी में शामिल 21 गिरोहों की एक सूची बनाई

पुलिस ने बुकलेट बनाकर व्यापारियों, फेरीवालों और कुलियों को दे दी

गुजरात : रेलवे पुलिस ने राज्य में चोरी में शामिल 21 गिरोहों की एक सूची बनाई

इस सूची में चोरों के चित्र छपे होते हैं ताकि उन्हें देखते ही पकड़ा जा सके

स्कूलों की छुट्टियां शुरू होते ही लोग विविध जगहों पर घूमने जा रहे हैं। इसी मौके का फायदा उठाकर गुजरात के स्थानीय गिरोह सक्रिय हो गए हैं। इसके अलावा अंतर्राज्यीय गिरोहों ने भी राज्य के प्रमुख शहरों खासकर अहमदाबाद में बंद घरों के ताले तोड़कर चोरी की घटना को अंजाम दिया है। इसलिए, छुट्टियों के दौरान चोरी को रोकने के लिए, राज्य में सीआईडी अपराध के रेलवे डिवीजन के आईजीपी राजकुमार पांडियन ने चोरी करने वाले गिरोहों की एक पुस्तिका जारी की है। ये पुस्तिकाएं रेलवे स्टेशन के पास व्यापारियों, छोटे वेंडरों, कुलियों सहित लोगों को दी गई हैं।

रेलवे पुलिस ने कहा है कि अंतरराज्यीय गिरोह के लोग गुजरात के शहरों में चोरी करते हैं और रेलवे में बैठकर फरार हो जाते हैं। पुलिस भी अपराधियों का पता लगाने के लिए घूम रही है लेकिन कोई सफलता नहीं मिल पा रही है। लिहाजा गुजरात के अलावा राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली समेत अन्य राज्यों से आने वाले गिरोह जो पहले पुलिस की गिरफ्त में आ चुके हैं। उन सभी गिरोहों के आंकड़े जुटाकर आला पुलिस अधिकारियों ने 21 गिरोहों की सूची तैयार की है। जिसमें चोरों की कार्यप्रणाली, चोरों के फोटो और उनकी विशेषताओं को इस पुस्तिका में दर्शाया गया है।

ऐसे अंतरराज्यीय गिरोह को पुलिस आसानी से पकड़ सके, इसलिए कुछ रेलवे पुलिस अधिकारियों और रेलवे पुलिस के नंबर भी इस बुकलेट में लिखे गए हैं। ताकि गिरोह का कोई भी सदस्य दिखाई देने पर व्यापारी, फेरिया व कुली तत्काल इसकी सूचना पुलिस अधिकारी को दे सकें। पुलिस द्वारा जिन लोगों को यह पुस्तिका दी गई है, उन्हें विशेष प्रशिक्षण भी दिया गया है। ताकि इस गिरोह का कोई भी सदस्य नजर आए तो इसकी सूचना तुरंत पुलिस अधिकारी को देकर चोरी की घटना को रोका जा सके। हालांकि पुलिस का यह नया प्रयोग कितना सफल होगा यह तो छुट्टी के बाद ही पता चलेगा।