सूरत : 100 से ज्यादा स्कूलों के बच्चों ने हाथ से अपनी मां को पत्र लिखकर मनाया मदर्स डे

अदाणी फाउंडेशन के उत्थान कार्यक्रम के तहत बच्चों का मातृ प्रेम छलक उठा

सूरत : 100 से ज्यादा स्कूलों के बच्चों ने हाथ से अपनी मां को पत्र लिखकर मनाया मदर्स डे

मुंद्रा, मांडवी और हजीरा के 100 से अधिक स्कूलों के 7000 से अधिक छात्रों ने मातृवंदना का आभार व्यक्त किया

मातृत्व को वंदन करने के लिए हर साल दुनिया भर में मदर्स डे मनाया जाता है। इस साल छात्रों ने हाथ से अपनी मां को पत्र लिखकर मदर्स डे मनाया। अदानी फाउंडेशन के उत्थान प्रोजेक्ट के तहत बच्चों को पत्र लिखने के लिए प्रेरित किया गया।

मुंद्रा, मांडवी और हजीरा के 100 से अधिक स्कूलों के 7000 से अधिक छात्रों ने मातृवंदना का आभार व्यक्त किया। पिछले दो साल से जे. के. पेपर का संयुक्त उपक्रम छात्रों को ऐसी प्रेरणा और संस्कार प्रदान करता है। कार्यक्रम में जे.के. पेपर्स द्वारा वितरित किट में लिखे पत्रों में बच्चों के भावों ने संरक्षकों की आंखों में आंसू ला दिए। जे के पेपर के शिवानीजी ने कहा, "हम बच्चों को अपनी मां को यह दिखाने का अवसर देना चाहते थे कि वे उन्हें कितना प्यार करते हैं और उनकी सराहना करते हैं। हस्तलिखित पत्र भावनाओं को व्यक्त करने का एक सार्थक तरीका है।"

हमें उम्मीद है कि इस तरह की पहल से मां-बच्चे के रिश्तों में सामंजस्य आएगा। उत्थान पूरे साल छात्रों को जीवन में मां के महत्व को समझाने का प्रयास करता है। हर महीने मदर मीट का आयोजन, बच्चों से उनकी मां के बारे में बात करना और उनकी सराहना करना, माताओं के साथ बच्चों की किताबें पढ़ना, माताओं को ऑनलाइन जोड़ना और एसएमसी में अधिक सक्रिय होने के लिए विभिन्न प्रयास किए जाते हैं।

बाल देखभाल सहायक बच्चों के विकास को अधिकतम करने के लिए माताओं के साथ मिलकर काम करते हैं। उत्थान परियोजना के तहत बच्चों के आंतरिक और मानसिक विकास की गतिविधियों को जारी रखने के लिए विभिन्न गतिविधियों को अंजाम दिया जाता है। इस कार्यक्रम में, कुछ छात्रों ने अपनी माताओं के बारे में उन बातों के बारे में लिखा जो उन्हें सबसे ज्यादा पसंद थीं, जबकि कुछ ने अपनी माताओं द्वारा उनके लिए किए गए त्याग और योगदान के बारे में लिखा। तो कुछ ने मन ही मन प्रणाम किया और सभी को स्तब्ध किया।

अदानी फाउंडेशन का उत्थान प्रोजेक्ट अच्छी शिक्षा के माध्यम से एक मजबूत और समृद्ध राष्ट्र के निर्माण में विश्वास रखता है। इस परियोजना को सफल बनाने के लिए शिक्षक से लेकर सरकारी अधिकारी तक सभी का मार्गदर्शन और सहयोग प्राप्त हुआ है। इस परियोजना में गांव के सरपंच, स्कूल के प्रधानाचार्य, माता-पिता, एसएमसी सदस्यों के साथ-साथ बहुत योगदान दिया है।

भविष्य में भी अदानी फाउंडेशन अधिक से अधिक सरकारी स्कूलों तक पहुंचने और छात्रों के विकास में सहभागी बनने का प्रयास करता रहेगा। अदानी फाउंडेशन के उत्थान परियोजना के हिस्से के रूप में, मुंद्रा तालुका के सात गाँव के स्कूलों में 2018 से शुरू हुई यात्रा वर्तमान में 254 प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में चल रही है।