विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप : भारतीय मुक्केबाजों ने तीन पदकों के साथ किया अपने अभियान का समापन

तीन कांस्य के साथ, भारत प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में पदक तालिका में संयुक्त चौथे स्थान पर रहा

विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप : भारतीय मुक्केबाजों ने तीन पदकों के साथ किया अपने अभियान का समापन

ताशकंद , 13 मई (हि. स.)। भारत ने शुक्रवार को उज्बेकिस्तान के ताशकंद में तीन पदकों के साथ आईबीए पुरुष विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप 2023 का समापन किया। भारतीय मुक्केबाज दीपक कुमार, मोहम्मद हुसामुद्दीन और निशांत देव ने कांस्य पदक के साथ अपने अभियान का समापन किया।

तीन कांस्य के साथ, भारत प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में पदक तालिका में संयुक्त चौथे स्थान पर रहा, जिसमें मेजबान उज्बेकिस्तान 9 पदकों के साथ शीर्ष पर रहा, क्यूबा और रूस (6 प्रत्येक) दूसरे स्थान पर और कजाकिस्तान (5) तीसरे स्थान पर रहा।

2019 एशियाई रजत पदक विजेता दीपक (51 किग्रा) ने बाउट की समीक्षा के बाद सेमीफाइनल में दो बार के विश्व कांस्य पदक विजेता फ्रांस के बिलाल बेनामा को कड़ी टक्कर दी। हालांकि अंत में उन्हें 4-3 से हार का सामना करना पड़ा। दीपक की तरह, निशांत (71 किग्रा) को भी मौजूदा एशियाई चैंपियन कजाकिस्तान के असलानबेक शिमबर्गेनोव के खिलाफ अपने बाउट की समीक्षा के बाद 2-5 से हार का सामना करना पड़ा।

इस बीच, क्वार्टर फाइनल में घुटने की चोट के कारण, दो बार के राष्ट्रमंडल खेलों के कांस्य पदक विजेता हुसामुद्दीन को दुर्भाग्य से वॉकओवर देना पड़ा और अपने पहले विश्व चैंपियनशिप अभियान में कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा। अपने शानदार प्रदर्शन के बाद, दीपक, हुसामुद्दीन और निशांत ने अब तक देश के दस विश्व चैंपियनशिप पदक विजेताओं में से तीन के रूप में भारतीय मुक्केबाजी इतिहास में अपना नाम दर्ज कर लिया। यह भी पहली बार था जब भारत ने टूर्नामेंट के एकल संस्करण में तीन पदक जीते।

Tags: