सूरत : अप्रैल में बिना टिकट यात्रियों से वसूला 16.76 करोड़ रुपये 

रेलवे विभाग का औचक टिकट चेकिंग अभियान

सूरत : अप्रैल में बिना टिकट यात्रियों से वसूला 16.76 करोड़ रुपये 

पश्चिम रेलवे द्वारा हर यात्री को परेशानी मुक्त, आरामदायक यात्रा और बेहतर सेवाएं सुनिश्चित करने का प्रयास

पश्चिम रेलवे टिकट जांच अभियान चला रहा है। जिसके तहत अप्रैल माह में की गई कार्रवाई में मुंबई उपनगरीय मंडल के बेटिकट यात्री से 4.71 करोड़ रुपये की राशि सहित मुंबई से कोसाड तक स्टेशनों से 16.76 करोड़ रुपये की वसूली की गयी।

बिना टिकट यात्रियों को रोकने का लगातार प्रयास

पश्चिम रेलवे द्वारा हर यात्री को परेशानी मुक्त, आरामदायक यात्रा और बेहतर सेवाएं सुनिश्चित करने के लिए मुंबई उपनगरीय लोकल ट्रेनों, मेल, एक्सप्रेस के साथ-साथ पैसेंजर ट्रेनों और हॉलिडे स्पेशल ट्रेनों में बिना टिकट, अनियमित यात्रियों को रोकने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं।

2.46 लाख बिना टिकट यात्री मिले

पश्चिम रेलवे द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार 2.46 लाख बिना टिकट या‌त्रि और अनियमित यात्रियों का पता चलाया जिनसे 16.76 करोड़ रुपए की वसूली की गई। इसमें बिना बुक किए सामान के मामले भी शामिल हैं।

एसी लोकल ट्रेनों में अनधिकृत प्रवेश को रोकने के लिए चेकिंग

इसके अलावा अप्रैल के महीने में पश्चिम रेलवे ने मुंबई उपनगरीय खंड पर 83,522 मामले पाए जाने के बाद 4.71 करोड़ जुर्माना वसूला। वातानुकूलित लोकल ट्रेनों में अनाधिकृत प्रवेश को रोकने के लिए नियमित औचक टिकट जांच अभियान चलाया जाता है।

6300 अनाधिकृत यात्रियों पर जुर्माना लगाया गया

इस अभियान के फलस्वरूप अप्रैल-2023 में 6300 से अधिक अनाधिकृत यात्रियों से जुर्माना किया गया और उनसे  21.34 लाख रुपये जुर्माना वसूल किया गया, जो पिछले वर्ष की तुलना में 238.19 प्रतिशत अधिक है।