अहमदाबाद : मौसम विभाग ने चेताया, लोगों को और गर्मी सहने के लिए रहना होगा तैयार!

मौसम विभाग ने भीषण हीटवेव का अनुमान जताया 

अहमदाबाद : मौसम विभाग ने चेताया, लोगों को और गर्मी सहने के लिए रहना होगा तैयार!

अगर आप बिना काम के बाहर जाते हैं, तो आपको लू लग सकती है। इस समय आसमान से सूरज आग बरसा रहा है। प्रदेश में भीषण गर्मी का कहर जारी है। मौसम विभाग ने गर्मी का अनुमान जताया है। प्रदेश में भीषण लू चलने का अनुमान है। जिसमें सूरत, पोरबंदर, जूनागढ़, भावनगर और गिरसोमनाथ  में भीषण लू चलने का अनुमान है। 

अहमदाबाद में गर्मी को लेकर ऑरेंज अलर्ट

अहमदाबाद में तापमान 44 डिग्री के आसपास रहेगा। मौसम विभाग ने अहमदाबाद में ऑरेंज हीट अलर्ट जारी की है, जबकि सौराष्ट्र में येलो अलर्ट जारी किया है। 24 घंटे के बाद तापमान में गिरावट आने की संभावना है। 15 मई से तापमान में 1 से 2 डिग्री की गिरावट आएगी। अब तक सुरेंद्रनगर में सबसे ज्यादा 43 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया है।

ग्रीष्मकाल में ऊपरी वायुमंडल में उच्च वायुदाब के कारण प्रतिचक्रवात परिसंचरण बनता है। जिससे मरुस्थल-शुष्क क्षेत्र के उत्तर-पश्चिम से गर्म हवाएँ खींचकर बंगाल की खाड़ी में चली जाती हैं। जिससे गुजरात के अलग-अलग शहरों में तापमान बढ़ता ही जा रहा है। 10 मई को पाटन पहली बार देश का सबसे गर्म शहर बना।

राज्य के उन शहरों के लिए 24 घंटे महत्वपूर्ण हैं जहां राज्य लू का सामना कर रहा है। मौसम विभाग ने 24 घंटे बाद तापमान में गिरावट की संभावना जताई है। हालांकि दो दिन और तापमान इसी तरह बना रहेगा। अहमदाबाद में दो दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट और सूरत में येलो अलर्ट दिया गया है। 13 मई से हवा की दिशा बदलने से तापमान में 3 डिग्री की गिरावट आएगी।

Tags: Ahmedabad