सूरत  : चैंबर ऑफ कोमर्स द्वारा बोर्ड छात्रों के लिए  करियर गाइडेंस फेस्टिवल आयोजित

कक्षा 12 के बाद क्या उस विषय में छात्रों को जानकारी दी गई 

सूरत  : चैंबर ऑफ कोमर्स द्वारा बोर्ड छात्रों के लिए  करियर गाइडेंस फेस्टिवल आयोजित

पी.पी. सवानी विश्वविद्यालय के प्राध्यापकों ने विद्यार्थियों का मार्गदर्शन किया

दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (एसजीसीसीआई)  की पहल के तहत 8 मई से 16 मई, 2023 तक  शाम 4:00 बजे समृद्धि, नानपुरा, सूरत में कक्षा 12 के बाद योग्य दिशा में केरियर बना सके इस लिए छात्रों का मार्गदर्शन करने के उद्देश्य से केरियर फेस्टिवल का आयोजन किया गया। कक्षा 12 के बाद क्या ? इस विषय पर कैरियर मार्गदर्शन उत्सव आयोजित किया जिसके भाग के रूप में गुरुवार को पी.पी. सवानी विश्वविद्यालय के प्रोफेसर विशाल शाह, नैतिक खामर, सदाफरा पिल्लाई और सईदा जेन्तीवाला ने कक्षा 12 के बाद, छात्रों को कैरियर के विकास के लिए अमूल्य अवसरों के बारे में बताया गया। इस महोत्सव के आयोजन में चेंबर की एजुकेशनल इंस्टीट्यूट एंड यूनिवर्सिटी लाइजन कमेटी की अहम भूमिका रही है।

प्रोफेसरों ने कहा कि रचनात्मकता में रुचि रखने वाले छात्र आर्किटेक्ट डिजाइन, फाइन आर्ट्स, इंटीरियर डिजाइनिंग, विजुअल आर्टिस्ट, शहरी डिजाइनिंग और पत्रकारिता और जनसंचार में करियर बना सकते हैं। विज्ञान में रुचि रखने वाले छात्र विज्ञान स्नातक करके जैव प्रौद्योगिकी, रसायन विज्ञान, सूचना प्रौद्योगिकी, प्रयोगशाला प्रौद्योगिकी, कंप्यूटर विज्ञान और पर्यावरण विज्ञान में परास्नातक में विशेषज्ञता प्राप्त कर सकते हैं।

पी.पी. सवानी विश्वविद्यालय में छात्रों को बीकॉम में भी इंटर्नशिप का मौका दिया जाता है। छात्रों को लिबरल कला और प्रबंधन अध्ययन सिखाया जाता है। विभिन्न कंपनियों और फर्मों के औद्योगिक दौरे किए जाते हैं, ताकि छात्रों के ज्ञान में वृद्धि हो सके। सीखने के साथ-साथ छात्रों को व्यावहारिक ज्ञान भी दिया जाता है। कक्षा 12 के बाद, छात्रों को चार साल की बी.बी.ए. (ऑनर्स) कार्यक्रम कर सकते हैं। जिसमें छात्र जनरल मैनेजमेंट, फाइनेंस, मार्केटिंग और ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट में अपना करियर बना सकते हैं। ग्रेजुएशन के बाद छात्र एमबीए करके करियर बना सकते हैं।

प्रोफेसरों ने छात्रों को ऑनलाइन फॉर्म भरने के तरीके के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा, ऑनलाइन फॉर्म भरते समय छात्रों को बेहद सावधान रहने की जरूरत है। ऑनलाइन फॉर्म भरते समय उत्पन्न आईडी पासवर्ड किसी अन्य व्यक्ति के साथ साझा नहीं किया जाना चाहिए। छात्रों को ऑनलाइन फॉर्म में गुजरात या नीट में से किसी एक की जानकारी भरनी होगी। उन्होंने आगे कहा कि यदि कोई छात्र कंप्यूटर साइंस में प्रवेश लेना चाहता है तो कंप्यूटर साइंस वाले सभी कॉलेजों का चयन किया जाए।

स्वागत भाषण चेंबर के समूह अध्यक्ष मनीष कपाड़िया ने दिया। ग्रुप चेयरमैन निखिल मद्रासी ने कार्यक्रम का संचालन किया और कार्यक्रम की रूपरेखा बताकर सर्वे को धन्यवाद दिया। प्रोफेसरों ने छात्रों और अभिभावकों के विभिन्न सवालों के जवाब दिए और फिर कार्यक्रम का समापन हुआ।

Tags: Surat SGCCI