गृह मंत्रालय के आदेश पर भारत-नेपाल सीमा के नोमैन्स लैंड को कराया गया अतिक्रमण मुक्त

वर्षों से अवैध रूप से अतिक्रमित झुग्गी झोपड़ी, मकान और दुकानों को तोड़कर हटाया जा रहा है

गृह मंत्रालय के आदेश पर भारत-नेपाल सीमा के नोमैन्स लैंड को कराया गया अतिक्रमण मुक्त

अररिया,12 मई(हि.स.)। गृह मंत्रालय के आदेश पर भारत-नेपाल सीमा के नोमैन्स लैंड पर प्रशासन की ओर से दो दिनों से बुलडोजर चलाकर सैकड़ों वर्षों से अवैध रूप से अतिक्रमित झुग्गी झोपड़ी, मकान और दुकानों को तोड़कर हटाया जा रहा है।गुरुवार को शुरू हुआ यह अभियान शुक्रवार को भी जारी रहा।

सीमा पर कस्टम विभाग की ओर से बने चेकपोस्ट को तोड़कर हटा दिया गया।सख्त रवैया अपनाते हुए प्रशासन ने नोमैन्स लैंड को अतिक्रमण मुक्त करवाया।दो दिन पूर्व ही प्रशासन द्वारा माइकिंग कर लोगो को नोमैन्स लैंड को खाली करने का निर्देश दिया गया था।

नोमैन्स लैंड को अतिक्रमण मुक्त करवाने हेतु फारबिसगंज एसडीओ सुरेन्द कुमार अलबेला के नेतृत्व में कई थानों की पुलिस के साथ सैकड़ों की संख्या में एसएसबी के जवान जोगबनी बॉर्डर पर शुक्रवार को पहुंचे और फिर दूसरे दिन कठोर रूप से कार्रवाई करते हुए अवैध रूप से बने झोपड़ी,दुकान और मकान पर बुलडोजर चलाकर अवैध रूप से कब्जा किए हुए जमीन को कब्जा मुक्त करवाया।

मौके पर फारबिसगंज थानाध्यक्ष आफताब अहमद, जोगबनी थानाध्यक्ष भगतलाल मंडल, बथनाहा थाना प्रभारी नंदकिशोर नंदन, फुलकाहा थाना सहित एसएसबी के अतिरिक्त जवान और महिला सिपाही जोगबनी पंहुचे थे ताकि किसी भी प्रकार के हंगामे से निबटा जा सके।

नोमैन्स लैंड को अतिक्रमणमुक्त करने की कवायद गुरुवार को टिकुलिया बस्ती वार्ड संख्या तीन से शुरू की गई।वही टिकुलिया में नोमैन्स लैंड पर अतिक्रमण कर बनाये गये पचास से अधिक घरों को तोड़ा गया।वही नोमैन्स लैंड पर अतिक्रमण कर बनाये गये कस्टम के अस्थायी चेकपोस्ट को भी तोड़कर हटाया गया।

1988 में पूर्णिया जिला के अंतर्गत आने वाले जोगबनी में उस समय के तत्कालीन जिलाधिकारी रामसेवक शर्मा द्वारा नोमैन्स लैंड से अतिक्रमण हटाने का अभियान चलाया गया था लेकिन अररिया जिला बनने के बाद प्रशासनिक उदासीनता के कारण नोमैन्स लैंड को पुनः अतिक्रमणकारियों द्वारा अतिक्रमण कर उस पर झुग्गी झोपड़ी और दुकान बना लिया गया।अब जाकर गृह मंत्रालय के आदेश पर पुनः एकबार नोमैन्स लैंड को अतिक्रमणमुक्त करवाया गया है।

इस मौके पर फारबिसगंज एसडीओ सुरेंद्र कुमार अलबेला ने कहा कि गृह मंत्रालय के आदेश के आलोक में नोमैन्स लैंड को अतिक्रमणमुक्त करवाया जा रहा है।उन्होंने कहा की एक बार अतिक्रमणमुक्त हो जाने के बाद ये जगह पूरी तरह से खाली रहेगी।नोमेन्स लैंड एरिया को अतिक्रमण मुक्त कराने के लिए इंडो नेपाल दोनों देशों के अधिकारी लगे हैं।खुद उन्होंने नेपाल के मोरंग के सीडीओ सहित मेयर और अन्य अधिकारियों से बातचीत की है।उन्होंने कहा कि अगर दोबारा इसपर किसी ने कुछ भी निर्माण किया तो उस पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

इस अवसर पर एसएसबी कमांडेंट सुरेंद्र विक्रम, सीओ संजीव कुमार, अपर एसडीएम रंजीत कुमार, जोगबनी एसएसबी कैम्प प्रभारी पशुपति सिंह आदि मौजूद थे।वही नेपाल से मौरंग रानी एपीएफ के डीएसपी लोकेंद्र सुब्बा, रानी थाना इंचार्ज प्रकाश रेग्मी और एपीएफ दरहैया कैम्प प्रभारी प्रेम सिंह धामी मौजूद थे।

Tags: Bihar Delhi