अहमदाबाद : राज्य में बेमौसम बारिश के बाद गर्मी का कहर, 14 मई तक ऑरेंज अलर्ट

अहमदाबाद का तापमान अगले पांच दिनों में 44 डिग्री तक पहुंचने की संभावना

अहमदाबाद : राज्य में बेमौसम बारिश के बाद गर्मी का कहर, 14 मई तक ऑरेंज अलर्ट

उत्तरी हवाएं चलने से प्रदेश में तापमान में 5 डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है

 गुजरात में बेमौसम बारिश के पूर्वानुमान के बाद अब भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान जताया गया है। अगले पांच दिनों तक राज्य में तापमान 43 से 45 डिग्री तक पहुंचने की संभावना को देखते हुए अहमदाबाद नगर निगम ने ऑरेंज अलर्ट घोषित किया है। इसके अलावा, नागरिकों को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, इस बारे में एक एडवाइजरी जारी की गई है। ओआरएस के पैकेट निगम के सभी स्वास्थ्य केंद्रों के साथ-साथ बीआरटीएस और एएमटीएस के कुछ स्टैंड पर भी रखे गए हैं। अहमदाबाद में नगर निगम की तरफ से 14 मई तक ऑरेंज अलर्ट दिया गया है। अगले पांच दिनों में तापमान 44 डिग्री को छू सकता है।

राज्य के 8 शहरों में तापमान 40 डिग्री से ऊपर रिकॉर्ड किया गया

राज्य के 8 शहरों में तापमान 40 डिग्री से ऊपर रिकॉर्ड किया गया। सुरेंद्रनगर में सबसे ज्यादा 42 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया। इसके अलावा राजकोट में 41 डिग्री, अहमदाबाद में 41.6, गांधीनगर में 41.4, भुज में 41, डिसा में 40.5, पाटन में 40.5, वडोदरा में 40.2, जूनागढ़ में 39.9, भावनगर में 38.2 और सूरत में 36 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया। आने वाले दिनों में तापमान और बढ़ने की संभावना है।

प्रदेश में पांच दिनों तक बारिश के आसार नहीं हैं

अहमदाबाद समेत ज्यादातर जिलों में पिछले दो दिनों से लू का प्रकोप शुरू हो गया है। भीषण गर्मी के कारण दोपहर में सड़कों पर सन्नाटा पसर जाता है। प्रदेश के अधिकांश शहरों में तापमान बढ़ने की संभावना है। मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले दिनों में गर्मी और बढ़ेगी। इसके साथ ही मंगलवार को अहमदाबाद में ऑरेंज अलर्ट दिया गया है। सोमवार को अहमदाबाद में तापमान 41.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था। मंगलवार को गर्मी के कारण तापमान 42 डिग्री तक पहुंच सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले पांच दिनों तक राज्य में बारिश की संभावना बेहद कम है।

अहमदाबाद मनपा द्वारा जारी एडवाइजरी

मई की शुरुआत से ही गर्मी का पारा चढ़ने से पहले सप्ताह में 108 एंबुलेंस द्वारा 465 लोगों को पेट दर्द और 304 लोगों को पहले सप्ताह में चक्कर के साथ बेहोश होने की शिकायत होने पर इलाज किया गया। 1 से 7 मई के बीच 108 एंबुलेंस को अहमदाबाद के अलग-अलग इलाकों में मिलाकर गर्मी के कारण पेट दर्द, दस्त-उल्टी समेत 1151 कॉल आईं। इसके अलावा लोगों को छाछ और पानी जैसे तरल पेय ज्यादा लेने की सलाह दी गई है। यदि चक्कर आना, मांसपेशियों में दर्द, मतली, उल्टी जैसे लक्षण दिखाई देते हैं, तो तत्काल उपचार का सुझाव दिया जाता है।

बस स्टैंड पर ओआरएस के पैकेट रखे गए

अहमदाबाद नगर निगम स्वास्थ्य विभाग प्रमुख डॉ. भाविन सोलंकी ने मीडिया को बताया कि अहमदाबाद शहर में ऑरेंज अलर्ट के बाद नगर निगम द्वारा शहर के सभी एएमटीएस और बीआरटीएस बस स्टैंड पर ओआरएस के पैकेट रख दिए गए हैं. अहमदाबाद के नागरिकों से अपील है कि दोपहर के समय जितना हो सके घर के अंदर रहें और ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ पिएं। जो लोग वातानुकूलित कार्यालयों और स्थानों में बैठकर काम करते हैं और यदि अचानक उन्हें बाहर जाना पड़े तो उन्हें लू लगने की संभावना अधिक होती है।

Tags: Ahmedabad