आईपीएलः रिंकू-रसल के धमाल से कोलकाता की पंजाब पर जीत

कोलकाता नाइटराइडर्स ने पंजाब किंग्स को पांच विकेट से हराया

आईपीएलः रिंकू-रसल के धमाल से कोलकाता की पंजाब पर जीत

कोलकाता, 08 मई (हि.स.)। इंडियन प्रीमियर लीग-2023 (आईपीएल) के 53वें मुकाबले में कोलकाता नाइटराइडर्स ने पंजाब किंग्स को पांच विकेट से हरा दिया है। एक बार फिर आखिरी गेंद में जीत-हार का फैसला हुआ। कोलकाता को अंतिम 12 गेंदो में 26 रन की जरूरत थी, तब आंद्रे रसल और रिंकू सिंह ने शानदार बैटिंग की और टीम को आखिरी गेंद पर चौका जड़कर जीत दिलाई।

180 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता की शुरुआत साधारण रही। सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज और जेसन रॉय ने पहले विकेट के लिए 38 रनों की साझेदारी की। इस जोड़ी को नाथन एलिस ने गुरबाज (15 रन) को आउट कर तोड़ा। इसके कुछ ही देर बाद हरप्रीत बरार ने जेसन रॉय को भी 38 के निजी स्कोर पर पवेलियन लौटा दिया। तब क्रीज पर उतरे कप्तान नितिश राणा और वेंकटेश अय्यर ने पारी को संभाला और 51 की साझेदारी की। हालांकि अय्यर ज्यादा योगदान नहीं दे सके और 11 रन बनाकर राहुल चहर की गेंद पर आउट हो गए। इस बीच नितिश राणा ने अपना अर्धशतक पूरा किया और उसकी अगली गेंद पर पवेलियन की राह पकड़ ली। आखिरी ओवर में रसेल की ताबड़तोड़ पारी का अंत हुआ। वो 23 गेंदों पर 42 रन बनाकर रन आउट हुए। तब रिंकू सिंह ने पारी की अंतिम गेंद पर चौका जड़कर टीम को जीत दिला दी। रिंकू ने 10 गेंदों में 21 रन बनाए। पंजाब के लिए राहुल चहर को दो सफलता मिली, जबकि हरप्रीत बरार और नाथन एलिस को एक-एक विकेट मिला।

इससे पहले, टॉस जीत तक बल्लेबाजी करते हुए पंजाब किंग्स के लिए ने कप्तान शिखर धवन और प्रभसिमरन सिंह तेज शुरुआत की। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 21 रनों की साझेदारी हुई। दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर प्रभसिमरन 12 रन बनाकर हर्षित राणा का शिकार हो गए। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए भानुका राजपक्षे बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। तब शिखर का साथ देने आए लियम लिविंगस्टन ने कुछ अच्छे शॉट लगाए लेकिन ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके। लिविंगस्टोन ने 13 गेंदों में 24 रन की पारी खेली। पंजाब को चौथा झटका जीतेश शर्मा (21 रन) के रूप में लगा। इस बीच शिखर ने अपना अर्धशतक पूरा किया। पारी के 15वें ओवर में धवन 47 गेंदों पर 57 रन बनाकर आउट हुए। उनके बाद ऋषि धवन 19 रन, शाहरुख खान 21 रन और हरप्रीत बरार 17 रन ने अहम योगदान दिया। कोलकाता के लिए वरुण चक्रवर्ती ने 3 विकेट झटके, जबकि हर्षित राणा ने 2 और सुयष शर्मा-नितिश राणा ने 1-1 विकेट अपने नाम किया।