गुजरात :  राज्य सरकार के कर्मचारियों के फोन में बंद हुई वोडाफोन आइडिया की सेवाएं, अब इस कंपनी की हुई एंट्री

राज्य सरकार ने सर्कुलर जारी कर सभी कार्यालयों को तत्काल प्रभाव से बदलाव करने का आदेश दिया 

गुजरात :  राज्य सरकार के कर्मचारियों के फोन में बंद हुई वोडाफोन आइडिया की सेवाएं, अब इस कंपनी की हुई एंट्री

गुजरात में सरकारी कर्मचारियों को वोडाफोन और आइडिया की जगह रिलायंस के जियो नंबर इस्तेमाल करने की जानकारी दी गई है, जो अब तक सरकारी मोबाइल नंबर इस्तेमाल करते थे। सरकारी सर्कुलर के मुताबिक, जियो का सीयूजी प्लान 37.50 के मंथली रेंटल पर लिया जा सकता है। किसी भी मोबाइल ऑपरेटर या लैंडलाइन पर मुफ्त कॉलिंग और 3 हजार एसएमएस मुफ्त होंगे, जिसके बाद प्रति एसएमएस 50 पैसे शुल्क लिया जाएगा। इसके अलावा इंटरनेशनल एसएमएस के लिए 1.25 रुपये चार्ज किया जाएगा।

 सरकारी दफ्तरों में कहीं खुशी कहीं गम

अब राज्य सरकार के हजारों मोबाइल फोन पर रिलायंस जियो चलेगी। सरकारी कर्मचारियों के नंबर नहीं बदलेंगे बल्कि उनकी कंपनी बदलेगी। राज्य सरकार ने सर्कुलर जारी कर सभी कार्यालयों में तत्काल प्रभाव से बदलाव करने का आदेश दिया है। सदियों पुरानी मोबाइल कंपनी बदलने के पीछे की वजह अभी तक सामने नहीं आई है। लेकिन कंपनी बदलने के सर्कुलर से सरकारी दफ्तरों में माहौल बन गया है।

मोबाइल नंबर वही रहेगा लेकिन कंपनी बदल जाएगी

गुजरात में राज्य सरकार के कर्मचारी निजी कंपनियों वोडाफोन और आइडिया के पोस्टपेड मोबाइल नंबरों का इस्तेमाल कर रहे थे। लेकिन राज्य सरकार ने अचानक सर्कुलर जारी कर तत्काल प्रभाव से कंपनी बदलने का आदेश दिया है। सरकार ने जियो के साथ समझौता किया है जिसके तहत राज्य सरकार के कर्मचारी अब जियो सिम का इस्तेमाल करेंगे। हालांकि इसके लिए वे मेगा पोर्टेबिलिटी करेंगे और राज्य भर के कर्मचारियों के मोबाइल नंबर वही रहेंगे लेकिन उनकी कंपनी बदल जाएगी।

जियो प्लान का इस्तेमाल ऐसे कर सकते हैं

रिलायंस जियो के साथ हुए समझौते के मुताबिक, सरकारी कर्मचारियों को हर महीने 30 जीबी 4जी डेटा मिलेगा। हालांकि, कर्मचारियों को प्लान में जोड़ने के लिए 25 रुपये खर्च करने होंगे। इसके अलावा अगर आप 60 जीबी 4जी डेटा इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको 62.50 का प्लान जोड़ना होगा। अगर आप 4जी अनलिमिटेड डेटा प्लान लेना चाहते हैं तो कर्मचारियों को हर महीने 125 का प्लान जोड़ना होगा। जियो के 30 जीबी 5जी डेटा का इस्तेमाल करने के लिए कर्मचारियों को 25 रुपये खर्च करने होंगे। अगर आप 60 जीबी 5जी डेटा इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको 62.50 का प्लान जोड़ना होगा। असीमित 5G डेटा का उपयोग करने के लिए प्रति माह 125 खर्च करना होगा।