गुजरात में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 11.56 लाख आवासों का निर्माण पूर्ण

प्रधानमंत्री आवास योजना से गुजरात के लाखों परिवारों को मिला उनके 'सपनों का घर'

गुजरात में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 11.56 लाख आवासों का निर्माण पूर्ण

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत कुल 7.50 लाख आवास, जबकि (ग्रामीण) के अंतर्गत 4.06 लाख से अधिक आवासों का निर्माण किया गया


गांधीनगर/अहमदाबाद, 6 मई (हि.स.)। प्रधानमंत्री आवास योजना के क्रियान्वयन में गुजरात देश के अन्य राज्यों की तुलना में काफी आगे है। राज्य में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत कुल 11.56 लाख से अधिक आवासों का निर्माण पूर्ण हो चुका है। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत कुल 7.50 लाख आवास, जबकि प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत 4.06 लाख से अधिक आवासों का निर्माण पूर्ण किया गया है।

शहरी क्षेत्रों को झुग्गी-झोंपड़ी से मुक्त करने और ग़रीब वर्ग के परिवारों को उनके सपनों का घर दिलाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) की घोषणा की थी। इस योजना की सफलता और लोकप्रियता को देखते हुए वर्ष 2016 में ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए भी प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) लागू की गई थी।

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत गुजरात राज्य के लिए अनुमानित मांग के अनुसार 7.64 लाख आवासों का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, जिसके सापेक्ष गुजरात ने तय लक्ष्य से अधिक 9.54 लाख आवासों को स्वीकृत किया है। इन स्वीकृत आवासों में से 7.50 लाख आवासों का निर्माण पूर्ण कर लिया गया है और शेष आवासों का निर्माण कार्य भी विभिन्न चरणों में प्रगति पर है। वर्ष 2023 के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत 1 लाख से अधिक आवासों का निर्माण पूर्ण करने की योजना है, जिसके लिए राज्य सरकार ने 1066 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है।

खर्च होगी 2215 करोड़ रुपये की राशि

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में अब तक विभिन्न योजनाओं का कन्वर्ज़न्स कर ढांचा गत सुविधाओं के साथ 4,06,000 से अधिक आवासों का निर्माण किया गया है। इसके लिए इस योजना के अंतर्गत कुल 4877.72 करोड़ रुपए ख़र्च किए गए हैं। वर्ष 2023 के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत 1,84,605 आवासों निर्माण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसके अंतर्गत लाभार्थियों को 2215.26 करोड़ रुपए की आर्थिक सहायता का भुगतान किया जाएगा। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा महिला लाभार्थियों को ध्यान में रखते हुए आवास के साथ-साथ बाथरूम के निर्माण के लिए प्रति लाभार्थी 5000 रुपए की अतिरिक्त सहायता भी दी गई है। इस अतिरिक्त आर्थिक सहायता के अंतर्गत वर्ष 2022-23 के दौरान 38,000 से अधिक लाभार्थियों को 19.03 करोड़ रुपए की सहायता का भुगतान किया गया है। इसके अतिरिक्त, राज्य सरकार द्वारा प्रथम किश्त के भुगतान के बाद छह माह के भीतर मकान निर्माण पूर्ण करने वाले लाभार्थियों के लिए लागू ‘मुख्यमंत्री प्रोत्साहक सहायता योजना’ के अंतर्गत प्रति लाभार्थी 20,000 रुपए की प्रोत्साहक राशि का भी भुगतान किया जाता है। वर्ष 2022-23 के दौरान ऐसे 22,500 से अधिक लाभार्थियों को 45.13 करोड़ रुपए की सहायता का भुगतान किया गया है।

सरकार से मिली सहायता से साकार हुआ पक्के घर का सपना : कुंदनबेन

सुरेन्द्रनगर ज़िले के जसापर गाँव की निवासी कुंदनबेन देवमुरारी बताती हैं, “हम पहले कच्चे मकान में रहते थे। हमें गुजरात सरकार की तरफ इस योजना की जानकारी प्राप्त हुई। हमें प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत 1,20,000 रुपए की आर्थिक सहायता प्राप्त हुई है, जिसमें पहले हमें 30,000 रुपए की किश्त मिली थी, उसके बाद 50,000 और अंत में सरकार की ओर से हमें आवास निर्माण के लिए 40,000 की किश्त मिली है। हमें सारी किश्तें मिल गईं और अब हमारा छत वाला पक्का मकान बन चुका है। इस घर में हम बहुत शांति व सुकून से रहते हैं और इस सहायता के लिए हम प्रधानमंत्री  मोदी जी और मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल जी का बहुत आभार मानते हैं।”

प्रधानमंत्री आवास योजना के क्रियान्वयन में गुजरात समग्र देश में अग्रिम पंक्ति में है। गुजरात के लिए गौरव की बात यह है कि क्रेडिट लिंक सब्सिडी घटक (शहरी) के अंतर्गत 5.20 लाख से अधिक लाभार्थियों को उनके प्रथम आवास पर लिए गए ऋण पर ब्याज सहायता का लाभ देने में गुजरात देश में अग्रिम पंक्ति में है।

7 कैटेगरीज़ में अवॉर्ड

वर्ष 2022 में केन्द्र सरकार द्वारा गुजरात को प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए 7 कैटेगरीज़ में अवॉर्ड प्रदान किए गए हैं, जो निम्नानुसार हैं :1.बेस्ट परफ़ॉर्मिंग स्टेट फ़ॉर इम्प्लिमेंटेशन ऑफ़ CLSS, 2.बेस्ट परफ़ॉर्मिंग स्टेट फ़ॉर इम्प्लिमेंटेशन ऑफ़ ARHC अंडर मॉडल-01 3. बेस्ट AHP प्रोजेक्ट अंडर PPP मॉडल, 4.बेस्ट स्टेट फ़ॉर कन्वर्जेंस विद अदर मिशन 5.स्टेट विद मैक्सिमम टेक्नोग्राही विज़िट एट LHP साइट, 6.बेस्ट परफ़ॉर्मिंग SLTC अंडर PMAY (U) 7.बेस्ट परफ़ॉर्मिंग म्युनिसिपल काउंसिल (उना नगर पालिका) शामिल है।



मोनोलिथिक कंक्रीट कन्स्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी का उपयोग

यह उल्लेखनीय है कि गुजरात के राजकोट में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाए जाने वाले कुछ आवासों के लिए ग्लोबल हाउसिंग टेक्नोलॉजी-इंडिया के लाइट हाउस तकनीक उपयोग किया जा रहा है। इस तकनीक के तहत मोनोलिथिक कंक्रीट कन्स्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी का उपयोग कर आवासों का निर्माण किया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत, राजकोट में EWS-2 प्रकार के 39.77 वर्ग मीटर कारपेट एरिया वाले कुल 1144 आवासों का निर्माण किया गया है। राजकोट शहर में रहने वाले जयेशभाई सोनी को LHP प्रोजेक्ट के अंतर्गत आवास का लाभ मिला है। जयेशभाई बताते हैं, “पिछले 12 वर्षों से मैं और मेरा परिवार टिफ़िन सर्विस चलाते हैं तथा किराए के मकान में रहते हैं। हमें पता चला कि प्रधानमंत्री आवास योजना के फ़ॉर्म जारी हुए हैं, तो हमने फ़ॉर्म भरा और लकी ड्रॉ में हमारा नाम आ गया। हमारे लिए तो यह एक सपने जैसा था जिसे नरेन्द्रभाई और भूपेन्द्रभाई ने पूरा किया। इसके लिए हम दोनों के बहुत आभारी हैं। हमारे पुराने मकान के किराए की तुलना में इस मकान की EMI भी बहुत कम है। इस घर से मेरी दोनों बेटियों का भविष्य भी सुरक्षित हुआ है।”

Tags: Feature