सूरत : दिव्यांगों के लिए वरदान है ये इलेक्ट्रिक व्हील चेयर, आसान बनाएगी उनकी जिंदगी

शिवम द्वारा बनाए गए अटैचमेंट से एक साधारण व्हील चेयर महज 30 सेकंड में इलेक्ट्रिक व्हील चेयर में तब्दील हो जाएगी

सूरत : दिव्यांगों के लिए वरदान है ये इलेक्ट्रिक व्हील चेयर, आसान बनाएगी उनकी जिंदगी

सूरत के बीटेक तृतीय वर्ष के छात्र शिवम मौर्य का एक नया इनोवेशन दिव्यांग लोगों के लिए वरदान साबित होगा, जो व्हील चेयर होने के बावजूद दूसरों पर निर्भर रहते हैं। शिवम द्वारा बनाए गए अटैचमेंट से एक साधारण व्हील चेयर महज 30 सेकंड में इलेक्ट्रिक व्हील चेयर में तब्दील हो जाएगी। जिससे दिव्यांग व्यक्ति बिना किसी की सहायता के स्वयं शहर के किसी भी कोने में जा सकता है।

साधन होते हुए भी दिव्यांग व्यक्ति दूसरों पर आश्रित रहता है

अधिकांश दिव्यांग लोगों के पास व्हील चेयर होती है लेकिन अगर उन्हें लंबी दूरी तय करनी हो तो उन्हें किसी की मदद की जरूरत होती है। ऐसी स्थिति में साधन होते हुए भी दिव्यांग व्यक्ति दूसरों पर आश्रित रहता है। सूरत में बीटेक के छात्र शिवम मौर्य को घर में ऐसे दिव्यांग व्यक्ति को लाचार देखकर यह अटैचमेन्ट बनाने का विचार आया।

बैटरी से आगे के पहिया के मोटर को पावर मिलती है, एक साधारण तंत्र का उपयोग करके एक अटैचमेन्ट बनाया 

22 वर्षीय शिवम ने बहुत ही सरल तंत्र का उपयोग करके बैटरी से चलने वाला अटैचमेंट विकसित किया है। चूंकि इसमें इंजन नहीं है, इसलिए किसी तरह का प्रदूषण भी नहीं है। इस अटैचमेंट को सामान्य व्हील चेयर से महज 30 सेकेंड में जोड़कर यह इलेक्ट्रिक व्हील चेयर में तब्दील हो जाती है। इसके लिए दिव्यांग व्यक्ति को अपनी व्हील चेयर बदलने की भी जरूरत नहीं है, क्योंकि इसके साथ अटैचमेंट लगाया जा सकता है। इस अटैचमेन्ट में एक त्वरक है। जब कोई त्वरक दबाता है, तो बिजली बैटरी में चली जाती है और आगे के पहिये में लगी मोटर गति पकड़ लेती है।

यह अटैचमेंट 30 सेकंड के भीतर व्हील चेयर से जुड़ जाता है

इस बारे में पांडेसरा इलाके में रहने वाले शिवम मौर्य ने कहा कि हमने कोई नई व्हील चेयर डिजाइन नहीं की है। हमने एक अटैचमेंट विकसित किया है, हमने इस विशेष विद्युत चालित व्हील चेयर को उन लोगों के लिए डिज़ाइन किया है जो व्हील चेयर का उपयोग कर रहे हैं। हमने एक ऐसा अटैचमेंट विकसित किया है, जो इसे व्हीलचेयर के सामने से जोड़कर, इसे सामान्य व्हीलचेयर से केवल 30 सेकंड में इलेक्ट्रिक व्हीलचेयर में बदल देता है। एक दिव्यांग व्यक्ति बिना किसी की मदद के लंबी दूरी तय करने में सक्षम होगा।

परिवार में एक दिव्यांग सदस्य है

उन्होंने आगे कहा कि मेरे परिवार में भी दिव्यांग लोग हैं। जब मैं उनसे मिला तो मुझे अहसास हुआ कि जब शरीर का कोई भी एक अंग नहीं होता है तो वह दूसरे पर निर्भर हो जाता है। उनकी परेशानी देखकर मुझे तकलीफ हुई और मैंने यह अटैचमेंट तैयार किया है।

Tags: Surat