बंगाल की खाड़ी में तैयार हुआ चक्रवात मोचा

मौसम वैज्ञानिक बंगाल की खाड़ी में चक्रवात बनने के बाद के हालात पर नजर बनाए हुए हैं

बंगाल की खाड़ी में तैयार हुआ चक्रवात मोचा

कोलकाता, 6 मई (हि.स.)। बंगाल की खाड़ी में चक्रवात मोचा तैयार हो गया है। मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार शनिवार को दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में चक्रवात बना है। अगले 24 घंटे में इस क्षेत्र में निम्न दबाव की संभावना है।

अलीपुर मौसम विभाग की तरफ से शनिवार अपराह्न बताया गया कि "रविवार सुबह लो प्रेशर बन सकता है। इस दबाव के बाद चक्रवाती तूफान के और प्रभावी होने की संभावना है। सोमवार को तेज आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश की संभावना है।" मौसम वैज्ञानिक बंगाल की खाड़ी में चक्रवात बनने के बाद के हालात पर नजर बनाए हुए हैं।

चक्रवात को लेकर राज्य प्रशासन पहले ही अलर्ट पर है। विधाननगर इलाके में पेड़ों की कटाई शुरू हो गई है। कलकत्ता शहर के अधिकारियों का दावा है कि आपदा से निपटने के लिए तैयारियां कर ली गई हैं। पश्चिम बंगाल के अलावा ओडिशा में भी गतिविधियां शुरू हो गई हैं। राज्य के तटीय जिलों को पहले से अलर्ट का आदेश दिया गया है।

पिछले कुछ सालों में मई के महीने में एक के बाद एक चक्रवाती तूफान बंगाल की खाड़ी में बने हैं। 2020 में आया चक्रवाती तूफान ''अम्फन'' बेहद घातक था। उसके बाद साल 2021 के मई में चक्रवात यस ने दस्तक दी थी। मई 2022 में असनी चक्रवात बना था। उसी वर्ष अक्टूबर में चक्रवात सितरंग आया था।

Tags: Kolkata