अहमदाबाद : साबरमती में बना एशिया का सबसे आधुनिक रेलवे कमांड कंट्रोल रूम, अब बिना रुकावट दौड़ेंगी मालगाड़ियां

 पूरे पश्चिम भारत की मालगाड़ी का संचालन कंट्रोल रूम से किया जाएगा

अहमदाबाद : साबरमती में बना एशिया का सबसे आधुनिक रेलवे कमांड कंट्रोल रूम, अब बिना रुकावट दौड़ेंगी मालगाड़ियां

 पूरे पश्चिम भारत की मालगाड़ी का संचालन कंट्रोल रूम से किया जाएगा। यह कंट्रोल रूम 24 घंटे काम करने के लिए बनाया गया है। यह केंद्र मालगाड़ियों को गति प्रदान करेगा। यह दुर्घटना की रोकथाम और अन्य सुरक्षा मामलों का भी ध्यान रखेगा।

मध्य रेल मंत्रालय ने अहमदाबाद के साबरमती में एशिया का सबसे आधुनिक कमांड कंट्रोल रूम बनाया है। यह DFCCIL कंट्रोल रूम रेलवे कॉलोनी के पास बनाया गया है। कंट्रोल रूम से सभी पश्चिम भारत की मालगाड़ियों का संचालन किया जाएगा। यह कंट्रोल रूम 24 घंटे काम करने के लिए बनाया गया है। यह केंद्र मालगाड़ियों को गति प्रदान करेगा। यह दुर्घटना की रोकथाम और अन्य सुरक्षा मामलों का भी ध्यान रखेगा।

नियंत्रण कक्ष में 70 मीटर लंबी वीडियो दीवार से केन्द्र सुसज्जित है। मालगाड़ी का प्रबंधन कंट्रोल रूम के माध्यम से एक जगह से किया जाएगा। मालगाड़ियां अब निर्बाध चलेंगी। ईस्टर्न कॉरिडोर से भी लिंक होगा। पूरा केंद्र 3 एकड़ में फैला हुआ है। दिल्ली से मुंबई पहुंचने में मालगाड़ी को पहले तीन दिन लगती थी, अब एक दिन में पहुंचेगी।

अगले पांच वर्षों में मालसामान 1500 मिलियन टन से बढ़कर 3000 मिलियन टन हो जाएगा। कंटेनर कॉरपोरेशन के साथ वड़ोदरा, साणंद, दिल्ली में मल्टी लॉजिस्टिक पार्क स्थापित करेगा। केंद्रीय रेल मंत्री जल्द ही कंट्रोल रूम शुरू कर सकते हैं।

Tags: Ahmedabad