वित्त मंत्री ने एडीबी अध्यक्ष मसात्सुगु असकावा के साथ द्विपक्षीय बातचीत की

रुपये मूल्य में बॉन्ड जारी करने पर विचार करेगा एशियाई विकास बैंक: असकावा

वित्त मंत्री ने एडीबी अध्यक्ष मसात्सुगु असकावा के साथ द्विपक्षीय बातचीत की

इंचियोन/नई दिल्ली, 02 मई (हि.स.)। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को इंचियोन में एशियाई विकास बैंक (एडीबी) के अध्यक्ष मसात्सुगु असकावा के साथ द्विपक्षीय मसलों पर बातचीत की। सीतारमण और असकावा के बीच यह वार्ता एडीबी की 56वीं वार्षिक बैठक से इतर हुई।

वित्त मंत्री ने इस मुलाकात के दौरान एडीबी अध्यक्ष से अधिक रियायती जलवायु वित्त के साथ भारत का समर्थन करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि इसका भारत की आर्थिक और विकासात्मक प्रगति का क्षेत्रीय और विश्व स्तर पर बड़ा सकारात्मक प्रभाव हो सकता है।

उधर, एशियाई विकास बैंक (एडीबी) के अध्यक्ष मसात्सुगु असाकावा ने कहा कि बैंक रुपये मूल्य में बॉन्ड जारी कर कोष जुटाने के विकल्प पर विचार करेगा। असाकावा ने कहा कि हम विदेशी मुद्रा विनिमय में उतार-चढ़ाव के जोखिम से बचने के लिए स्थानीय मुद्रा में वित्त पोषण को बढ़ावा देने को इच्छुक हैं।

उल्लेखनीय है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एडीबी की 56वीं वार्षिक बैठक में भाग लेने के लिए दक्षिण कोरिया के चार दिवसीय आधिकारिक दौरे पर हैं। वित्त मंत्री एडीबी के संचालन बोर्ड की 56वीं सालाना आम बैठक में भाग लेने के अलावा निवेशकों को भी संबोधित करेंगी तथा द्विपक्षीय बैठकों में शामिल होंगी। इसके अलावा वह वैश्विक अर्थशास्त्रियों और एडीबी के सदस्य देशों के वित्त मंत्रियों के साथ भी बैठक करेंगी।

Tags: