भारतीय पुरुष हॉकी टीम के नवनियुक्त मुख्य कोच क्रेग फुल्टन भारत पहुंचे, हॉकी इंडिया के अधिकारियों से की मुलाकात

भारत आने पर फुल्टन ने कहा, "मैं आखिरकार यहां आकर वास्तव में उत्साहित हूं

भारतीय पुरुष हॉकी टीम के नवनियुक्त मुख्य कोच क्रेग फुल्टन भारत पहुंचे, हॉकी इंडिया के अधिकारियों से की मुलाकात

नई दिल्ली, 28 अप्रैल (हि.स.)। नवनियुक्त भारतीय पुरुष हॉकी टीम के मुख्य कोच क्रेग फुल्टन शुक्रवार सुबह भारत पहुंचे। 48 वर्षीय दक्षिण अफ्रीकी नई दिल्ली पहुंचे जहां उन्होंने हॉकी-इंडिया के अधिकारियों से मुलाकात की।शुक्रवार शाम को, वह बेंगलुरु के लिए उड़ान भरेंगे, जहां भारतीय खेल प्राधिकरण (साई), बेंगलुरु में चल रहे राष्ट्रीय कोचिंग शिविर का आयोजन किया जा रहा है।

फुल्टन, जिन्हें मार्च 2023 में हॉकी इंडिया द्वारा भारतीय पुरुष हॉकी टीम का मुख्य कोच नामित किया गया था, के पास लगभग 25 वर्षों के कोचिंग का अनुभव है। वह आयरिश पुरुष टीम और मौजूदा ओलंपिक चैंपियंस बेल्जियम के साथ भी काम कर चुके हैं। 2014 और 2018 के बीच मुख्य कोच के रूप में आयरिश पुरुषों की टीम के साथ उनकी प्रसिद्धि की तब शुरुआत हुई जब टीम ने रियो ओलंपिक खेलों 2016 के लिए क्वालीफाई किया। यह 100 वर्षों में आयरिश टीम की पहली ओलंपिक योग्यता थी। इस ऐतिहासिक उपलब्धि के कारण उन्हें 2015 में कोच ऑफ द ईयर का भी पुरस्कार दिया गया।

इसके बाद, उन्होंने तत्कालीन ओलंपिक चैंपियन बेल्जियम के साथ सहायक कोच के रूप में काम किया, जहाँ बेल्जियम की टीम ने टोक्यो में स्वर्ण पदक जीता। वह बेल्जियम कोचिंग स्टाफ का भी हिस्सा थे, जब टीम ने भुवनेश्वर में 2018 में विश्व खिताब जीता था। बेल्जियम लीग जीतने वाले बेल्जियम क्लब को कोचिंग देने के बाद उन्हें 2023 का बेल्जियम कोच भी नामित किया गया था।

भारतीय टीम के साथ फुल्टन का पहला असाइनमेंट यूरोप में एफआईएच मेन्स हॉकी प्रो लीग 2022-2023 होगा जहां टीम टूर्नामेंट के शेष सत्र में बेल्जियम, ग्रेट ब्रिटेन, नीदरलैंड और अर्जेंटीना का सामना करेगी।

भारत आने पर फुल्टन ने कहा, "मैं आखिरकार यहां आकर वास्तव में उत्साहित हूं और कल टीम से मिलने के लिए उत्सुक हूं। हमारे पास ज्यादा समय नहीं है क्योंकि पहले एफआईएच हॉकी पुरुष प्रो लीग 2022-23 के खेल हैं, जो केवल तीन सप्ताह से कुछ अधिक समय दूर है। अगले कुछ महीनों में एशियाई खेलों 2023 की तैयारी के लिए काफी मैच हैं। इसलिए मैं वास्तव में उत्साहित हूं और शुरुआत करने के लिए उत्सुक हूं।"

इस बीच, भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने कहा कि फुल्टन के आगमन से एफआईएच पुरुष हॉकी प्रो लीग 2022-2023 से पहले टीम में उत्साह की एक नई भावना पैदा होगी।

हरमनप्रीत ने कहा, "हम अपने नए मुख्य कोच क्रेग फुल्टन के मार्गदर्शन में खेलने के लिए उत्सुक हैं। यूरोप में एफआईएच मेन्स हॉकी प्रो लीग मैचों से पहले उनका आगमन हमारे लिए आत्मविश्वास बढ़ाने वाला है। टीम हमारी ताकत पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखेगी। हम आगामी टूर्नामेंटों में अच्छा प्रदर्शन करेंगे।"

Tags: